whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Loksabha Election के बीच Muslims पर Calcutta High Court का बड़ा ऐलान, मुश्किल में फंसेगी 17 सीटें!

Calcutta High Court Decision on Muslim Reservation: लोकसभा चुनाव 2024 के बीच बंगाल में अभी कई सीटों पर मतदान होना है। इस बीच कलकत्ता हाईकोर्ट के ओबीसी आरक्षण को लेकर दिए फैसले पर ममता बनर्जी की चिंताएं बढ़ा दी हैं।
10:05 PM May 23, 2024 IST | Rakesh Choudhary
loksabha election के बीच muslims पर calcutta high court का बड़ा ऐलान  मुश्किल में फंसेगी 17 सीटें
कलकत्ता हाईकोर्ट के फैसले पर ममता ने जताई नाराजगी

Lok Sabha elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के बीच बंगाल में कलकत्ता हाईकोर्ट ने 2010 के बाद जारी किए गए 5 लाख से ज्यादा ओबीसी सर्टिफिकेट को रद्द कर दिया है। इसके साथ ही हाईकोर्ट ने ममता बनर्जी सरकार के 2012 के फैसले को भी अवैध करार दिया जिसमें 77 मुस्लिम जातियों को ओबीसी का दर्जा दिया था। इन 77 में से 42 जातियों को 2010 में तत्कालीन वामपंथी सरकार ने ओबीसी का दर्जा दिया था। फैसले के साथ ही कोर्ट ने एक राहत की खबर भी दी है।

कलकत्ता हाईकोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि जिन लोगों को ओबीसी कोटे के तहत अब जाॅब मिली हैं या एडमिशन हुए हैं उनके खिलाफ कोई एक्शन नहीं लिया जाएगा। बता दें कि कलकत्ता हाईकोर्ट में ओबीसी की दो सूचियों को लेकर याचिका दाखिल की गई थी। याचिका में मांग की गई थी कि कई जातियों को बिना आर्थिक सर्वे के आधार पर ही ओबीसी में शामिल कर लिया गया है और ये सब ममत बनर्जी के सीएम बनने के बाद हुआ है।

फैसले पर जमकर हो रही राजनीति

लोकसभा चुनाव के बीच कलकत्ता हाईकोर्ट के इस फैसले पर जमकर राजनीति भी हो रही है। सीएम ममता बनर्जी ने फैसले को मानने से इंकार कर दिया है। उन्होंने कहा कि ओबीसी आरक्षण है और हमेशा रहेगा। वहीं पीएम मोदी ने आज यूपी और हरियाणा की चुनावी रैलियों में इन मुद्दे को जमकर भुनाया। ऐसे में बंगाल में भाजपा इस बार ओबीसी आरक्षण को चुनावी मुद्दा बनाकर ध्रुवीकरण करने में कामयाब हो सकती है। अगर ऐसा होता है कि बंगाल में बीजेपी 30 से अधिक सीटें जीत सकती है। बता दें कि बंगाल में लोकसभा की 42 सीटें हैं इनमें से 17 सीटों पर मुस्लिम वोटर्स की आबादी 30 फीसदी से अधिक है।

ये भी पढ़ेंः Video: केजरीवाल ने क्यों मिलाया कांग्रेस से हाथ? News24 से खास बातचीत में दिल्ली के CM ने दिया जवाब

ये भी पढ़ेंः UP: छठे चरण में किस-किस दिग्गज नेता की किस्मत दांव पर, 25 May को वोटिंग से होगा फैसला

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो