चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

वोटर आईडी कार्ड नहीं मिल रहा तो डाउनलोड करें ई वोटर कार्ड, जानें पूरी प्रक्रिया

Loksabha election 2024 e-voter id card download: लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण की वोटिंग शरू हो चुकी है। ऐसे में जानिए कि अचानक आर वोटर आईडी कार्ड गुम हो गया है तो ई-वोटर आई़डी कार्ड को डाउनलोड करने के लिए क्या करें।
11:11 AM Apr 19, 2024 IST | Deeksha Priyadarshi
E voter id card
Advertisement

Loksabha election 2024 e-voter id card download: लोकसभा चुनाव 2024 में डिजिटल वर्ल्ड का रंग चढ़ता नजर आ रहा है। यही वजह है कि इलेक्शन कमिशन ने ज्यादातर प्रक्रिया को ऑनलाइन माध्यम से भी जोड़ा है। लोकसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान शुरू हो चुके हैं। ऐसे में अगर वोट देने जा रहे हैं और आपका वोटर आई डी नहीं मिल रहा है तो परेशान होने और समय बर्बाद करने के बजाए आप चाहें तो चुनाव आयोग के इस डिजिटल प्रोसेस का फायदा उठा सकते हैं। आप घर बैठे ही ई वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

Advertisement

क्या है ई वोटर आईडी कार्ड

चुनाव आयोग ने वोटर्स को डिजिटल मतदाता पहचान पत्र की सुविधा दी है। इसे इलेक्ट्रॉनिक इलेक्टोरल फोटो आईडी कार्ड ई-ईपीआईसी कार्ड के नाम से भी जाना जाता है। इस कार्ड को कोई भी व्यक्ति वोटर हेल्पलाइन ऐप या चुनाव आयोग की वेबसाइट voters.eci.gov.in/form8  से डाउनलोड कर सकता है। अगर चाहें तो इसे मोबाइल, आईपैड, डिजी लॉकर में डाउनलोड करके सेव कर सकते हैं और चाहें तो इसे प्रिंट भी करवा सकते हैं।

ये भी पढ़ें- वोटिंग लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें? जानें Step By Step Process

Advertisement

क्या वोटर आईडी कार्ड से अलग है ई वोटर कार्ड

ई वोटर कार्ड वोटर आईडी कार्ड की तरह ही दिखता है। ये एक नॉन एडिटेबल पीडीएफ वर्जन है। चाहें तो इसे भी आप वोटर आईडी की तरह आइडेंटिटी और एड्रेस प्रूफ की तरह इस्तेमाल किया जाता है।

ई वोटर आई डी कार्ड को ऐसे करें डाउनलोड

ई वोटर आईडी को डाउनलोड करने के लिए इस प्रोसेस को फॉलो करें।

Advertisement
Advertisement
Advertisement