खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

महिला दिवस पर पीएम मोदी ने दी सौगात, LPG की कीमत में 100 रुपये की कमी का ऐलान

LPG Cylinder Price Reduced : केंद्र सरकार ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर एलपीजी सिलिंडर की कीमतों में कमी करने का ऐलान किया है। एक दिन पहले ही केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को दी जाने वाली सब्सिडी को भी एक साल के लिए और बढ़ाने का फैसला लिया गया था।
09:02 AM Mar 08, 2024 IST | Gaurav Pandey
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
Advertisement

LPG Cylinder Price Reduced : अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बड़ा ऐलान किया है। इसके तहत एलपीजी सिलिंडर की कीमतों में 100 रुपये की कटौती करने का ऐलान किया गया है। प्रधानमंत्री ने एक्स पर एक पोस्ट में इसकी जानकारी देते हुए लिखा कि इससे नारी शक्ति का जीवन आसान होने के साथ करोड़ों परिवारों का आर्थिक बोझ भी कम होगा।

Advertisement

प्रधानमंत्री ने कहा कि एलपीजी को सस्ता बनाकर हमारी सरकार स्वस्थ पर्यावरण भी सुनिश्चित करना चाहती है। यह फैसला देश की महिलाओं को सशक्त करेगा। इसके अलावा एक अन्य पोस्ट में उन्होंने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की बधाई भी दी। हमारी सरकार शिक्षा, उद्यमिता, कृषि, प्रौद्योगिकी और अन्य क्षेत्रों में पहलों के जरिए हमारे देश की महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।

पिछले साल बढ़ाई थी LPG सब्सिडी

केंद्र सरकार ने पिछले साल अक्टूबर में घरेलू एलपीजी सिलिंडर पर सब्सिडी को 200 रुपये से बढ़ाकर 300 रुपये कर दिया था। सब्सिडी में यह इजाफा वर्तमान वित्त वर्ष के लिए किया गया था जो 31 मार्च को समाप्त होगा। 100 रुपये की कटौती से एक दिन पहले ही सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के लिए सब्सिडी ती योजना को एक और साल के लिए बढ़ा दिया था।

Advertisement

सब्सिडी एक साल के लिए और बढ़ी 

लाभार्थियों को एलपीजी सब्सिडी एक साल में 12 सिलिंडरों के लिए मिलती आ रही थी जो अगले साल भी जारी रहेगी। इसके तहत कुल खर्च लगभग 12,000 करोड़ रुपये आएगा। इसके तहत सब्सिडी की राशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खाते में भेजी जाती है। उल्लेखनीय है कि अगले वित्त वर्ष के लिए अंतरिम बजट में एलपीजी सब्सिडी के लिए 11,925 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

ये भी पढ़ें: कांग्रेस की पहली लिस्ट में इन राज्यों के प्रत्याशी हो सकते हैं घोषित

ये भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव कब होगा? इस दिन हो सकता है तारीख का ऐलान

ये भी पढ़ें:  कौन था मोहम्मद अफसान? रूसी सेना में धोखे से हुआ था शामिल

Advertisement
Tags :
International Women's DayLPG Cylinder Big NewsNarendra Modispecial-news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement