whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

1 घंटे में पूरा होगा दिल्‍ली से पटना का सफर, 1000 किमी की रफ्तार से दौड़ेगी बुलेट ट्रेन!

High Speed Flying Train: चीन में एक प्रोजेक्ट तैयार हुआ है, जिसमें अल्ट्रा-हाई-स्पीड लो-वैक्यूम ट्यूब मैग्लेव ट्रांसपोर्ट सिस्टम शामिल है, जिसे हाई-स्पीड फ्लाइंगट्रेन भी कहा जाता है। ऐसी ही हाई स्पीड वाली ट्रेन अब भारत में चलने वाली है।
07:40 AM Aug 29, 2024 IST | News24 हिंदी
1 घंटे में पूरा होगा दिल्‍ली से पटना का सफर  1000 किमी की रफ्तार से दौड़ेगी बुलेट ट्रेन

High Speed Flying Train: भारतीय रेलवे ने समय-समय पर ट्रेनों में कई बदलाव किए हैं। यात्राओं को सुविधाजनक बनाने के लिए नए-नए प्रोजेक्ट लेकर आई, ताकि सफर आसान हो सके। भारत में सेमी हाई-स्‍पीड रेल प्रोजेक्‍ट के तहत वंदे भारत ट्रेन देश के कई हिस्सों में चलाई जा रही है। इससे आगे बढ़ते हुए अब भारत बुलेट ट्रेन चलाने की तैयारी में है। इस बुलेट ट्रन की स्पीड लगभग 250 से 300 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। बुलेट ट्रेन को अहमदाबाद से मुंबई के बीच चलाया जाएगा। कुछ दिन पहले ही चीन ने भी हाई-स्‍पीड ट्रेन प्रोजेक्‍ट के ट्रायल में सफलता हासिल की थी।

सेमी हाई-स्‍पीड रेल प्रोजेक्‍ट

पड़ोसी देश चीन में हाल ही में सुपर बुलेट ट्रेन का ट्रायल किया गया, जिसमें सफलता मिली। इस ट्रेन की रफ्तार की बात करें तो 1000 किलोमीटर प्रति घंटा तक चल सकती है। चीन ने इसे हाई-स्‍पीड फ्लाइंग ट्रेन का नाम दिया है। अल्‍ट्रा हाई-स्‍पीड ट्रेन को लो-वैक्‍यूम ट्यूब मैग्‍लेव ट्रांसपोर्ट सिस्‍टम से बना गया है। इस ट्रेन के परीक्षण में किसी तरह की गड़बड़ी सामने नहीं आई है।

ये भी पढ़ें... Bullet Train India पर रेलमंत्री का बड़ा अपडेट, कब से चलेगी और कहां-कहां रुकेगी?

90 मिनट में बीजिंग से शंघाई का सफर

हाई-स्पीड फ्लाइंग ट्रेन को मेगा सिटी में कम्यूटराइज्ड ट्रैक पर तैनात किया जा सकता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इससे बीजिंग और शंघाई के बीच यात्रा का समय कम से कम 90 मिनट तक कम हो सकता है, जिसकी दूरी 1214 किलोमीटर है। शंघाई टोंगजी यूनिवर्सिटी के रेलवे विशेषज्ञ सन झांग ने सोमवार को ग्लोबल टाइम्स को बताया कि 'सफल परीक्षण ने चीन की अल्ट्रा-हाई-स्पीड ट्रेन के विकास की ठोस प्रगति का संकेत दिया है।

दिल्‍ली से हावड़ा तक का सफर

अगर भारत में इस ट्रेन के सफर की बात की जाए तो यह घंटों में पूरे होने वाले सफर को मिनटों में पूरा कर सकती है। दिल्ली से पटना जाने के लिए लोगों को कई घंटे का सफर करना पड़ता है, लेकिन बुलेट ट्रेन के आने के बाद सफर एक घंटे में पूरा किया जा सकता है। यह कह सकते हैं कि पटना वाले रोज दिल्ली आ जा सकते हैं। भारत दिल्‍ली-हावड़ा रूट पर भी बुलेट ट्रेन चलाने की योजना बना रहा है। अभी अहमदाबाद से मुंबई के बीच बुलेट ट्रेन योजना पर काम किया जा रहा है। यह योजना सफल रही तो आने वाले वक्त में देश के कई शहरों में बुलेट ट्रेन का सफर कर सकेंगे।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो