होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Maharashtra Election 2024: बीजेपी आज जारी करेगी 50 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट! MVA में 80 सीटों पर फंसा पेंच!

Maharashtra BJP first List may Out Today: महाराष्ट्र में चुनाव की रणभेरी बज चुकी है। महायुति और MVA ने उम्मीदवारों की लिस्ट बनानी शुरू कर दी है। खबरों की मानें महायुति आज उम्मीवारों की पहली लिस्ट जारी कर सकती है, जिसमें कई मंत्रियों के टिकट कटने के आसार हैं।
10:45 AM Oct 18, 2024 IST | Sakshi Pandey
Advertisement

Maharashtra BJP first List may Out Today: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2024 को 1 महीने से भी कम बचे हैं। राज्य के दो बड़े गुट महायुति और महाविकास अघाड़ी (MVA) आमने-सामने हैं। ऐसे में सभी को महाराष्ट्र की 288 सीटों पर उम्मीदवारों का इंतजार है। खबरों की मानें तो बीजेपी के नेतृत्व वाली महायुति आज प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी कर सकती है। इस लिस्ट में 50 उम्मीदवारों के नाम शामिल होंगे। हालांकि MVA की पहली सूची को लेकर अभी तक कोई अपडेट सामने नहीं आया है।

Advertisement

महायुति की पहली लिस्ट

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बीजेपी ने बुधवार को केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक की, जिसमें 110 प्रत्याशियों के नाम पर मुहर लगी है। इसी कड़ी में 50 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट आज जारी की जा सकती है। यह लिस्ट दिल्ली से जारी होगी, जिसमें ज्यादातर नाम मौजूदा विधायकों के शामिल होंगे। वहीं कुछ सीटों पर कैंडिडेट बदलने के भी आसार हैं। खबरें तो यहां तक है कि कई मंत्रियों के भी टिकट काटे जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- महाराष्ट्र सरकार को चुनाव आयोग से बड़ा झटका; आचार संहिता के उल्लंघन मामले में लिया गया बड़ा एक्शन

150 सीटों पर ठोंका दांव

महायुति के सीट बंटवारे की बात करें तो बीजेपी ने महाराष्ट्र की 288 सीटों में से 150 सीटों पर अपना दावा ठोका है। वहीं बाकी बचीं 138 सीटें शिंदे और अजीत पवार की पार्टी के हिस्से में जाएंगी। इस चुनाव में महायुति का मुख्यमंत्री चेहरा एक बार फिर से एकनाथ शिंद हो सकते हैं। हालांकि महायुति ने अभी तक इस पर कोई औपचारिक ऐलान नहीं किया है।

Advertisement

MVA का प्लान

महाविकास अघाड़ी (MVA) में सीट बंटवारे को लेकर कुछ जगहों पर पेंच फंसा है। हालांकि खबरों की मानें तो 288 विधानसभा सीटों में से 200 सीटों पर सहमति बन चुकी है। MVA गठबंधन में कांग्रेस, शिवसेना (यूबीटी) और एसपी शामिल है। एसपी के अध्यक्ष शरद पवार का कहना है कि MVA में सीट बंटवारे का फैसला पाटिल करेंगे। बता दें कि 20 अक्टूबर को कांग्रेस चुनाव समिति की बैठ होगी। इस बैठक में उम्मीदवारों की फाइनल सूची तैयार की जा सकती है।

यह भी पढ़ें- 70 साल बाद टूटी पाकिस्तान की अकड़! नवाज शरीफ बोले- भारत से रिश्ते सुधारने पर बात…

Open in App
Advertisement
Tags :
maharashtra newsMahayutiMVA
Advertisement
Advertisement