होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

बड़ी खबर! महाराष्ट्र-झारखंड में चुनाव, 49 सीटों पर उपचुनाव; तारीखों से पहले देखें पूरी लिस्ट

Maharashtra-Jharkhand Assembly Election 2024: महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनाव का इंतजार खत्म हो चुका है। चुनाव आयोग आज दोनों राज्यों में मतदान की तारीखों का ऐलान कर सकता है। इसके अलावा 13 राज्यों की 49 सीटों पर भी उपचुनाव की घोषणा हो सकती है।
11:39 AM Oct 15, 2024 IST | Sakshi Pandey
Advertisement

Maharashtra-Jharkhand Assembly Election 2024: हरियाणा और जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद देश के 2 बड़े राज्यों में फिर से चुनाव का ऐलान होने वाला है। आज दोपहर 3:30 बजे चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो चुनाव आयोग महाराष्ट्र और झारखंड समेत 15 राज्यों की 418 विधानसभा सीटों पर चुनाव करवाने की घोषणा कर सकता है। महाराष्ट्र और झारखंड की सभी सीटों पर चुनाव होने है, तो वहीं यूपी-बिहार समेत 13 राज्यों की 49 सीटों पर उपचुनाव का ऐलान हो सकता है। इसके अलावा वायनाड समेत 3 लोकसभा सीटों पर चुनाव की घोषणा हो सकती है।

Advertisement

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2024

महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर 2024 को खत्म होने वाला है। ऐसे में नवंबर तक राज्य की 288 सीटों पर चुनाव होने हैं। महाराष्ट्र में बहुमत का आंकड़ा 145 है। वहीं महायुति और MVA में जीत की होड़ लगी है। सत्तारूढ़ दल महायुति में बीजेपी, शिवसेना और NCP मौजूद हैं। वहीं कांग्रेस, शिवसेना (UBT), NCP (SP) और शेकाप जैसे दल विपक्ष के MVA गठबंधन का हिस्सा हैं। पिछले विधानसभा चुनाव में महायुति को 201 सीटें मिली थीं, तो वहीं MVA 67 सीटों पर सिमट गया था।

यह भी पढ़ें- महाराष्ट्र विधानपरिषद में मनोनीत विधायकों के नाम तय; BJP, शिवसेना और NCP को कितनी सीटें?

झारखंड विधानसभा चुनाव 2024

आज की प्रेस कॉन्फ्रेंस में चुनाव आयोग झारखंड की 81 सीटों पर भी विधानसभा चुनाव की घोषणा कर सकता है। राज्य में बहुमत पाने के लिए 41 सीटों पर जीत की जरूरत होगी। झारखंड में NDA गठबंधन विपक्ष में है, जिसे पिछले चुनाव में 28 सीटें मिली थीं। वहीं सत्तारूढ़ दल के पास 47 सीटें मौजूद हैं।

Advertisement

13 राज्यों की 49 सीटों पर उपचुनाव

महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनाव की तारीखों के साथ चुनाव आयोग 13 राज्यों की 49 सीटों पर भी उपचुनाव की घोषणा कर सकता है। इस लिस्ट में कई बड़े राज्यों का नाम शामिल है।

नंबरराज्यसीट
1उत्तर प्रदेश10
2पश्चिम बंगाल6
3असम5
4बिहार4
5पंजाब4
6कर्नाटक3
7केरल3
8मध्य प्रदेश2
9सिक्किम2
10गुजरात1
11उत्तराखंड1
12छत्तीसगढ़1
13राजस्थान7

3 सीटों पर लोकसभा चुनाव

15 राज्यों में विधानसभा चुनाव के अलावा 3 सीटों पर लोकसभा चुनाव भी होने वाले हैं। इस लिस्ट में सबसे पहला नाम राहुल गांधी के संसदीय क्षेत्र वायनाड का है। रायबरेली से चुनाव जीतने के बाद राहुल गांधी ने वायनाड से इस्तीफा दे दिया था। इसके अलावा महाराष्ट्र की नांदेड़ सीट और पश्चिम बंगाल की बशीरहाट सीट पर आम चुनाव होने हैं। नांदेड़ सीट से कांग्रेस सांसद और बशीरहाट से TMC सांसद के निधन से यह सीट खाली हो गई थी।

यह भी पढ़ें- Diwali Bonus: महिलाओं के अकाउंट में आएगा कैश; महाराष्ट्र सरकार की तैयारी, ऐसे करें अप्लाई

Open in App
Advertisement
Tags :
Bihar byelectionJharkhand Assembly Election 2024Maharashtra Assembly Election 2024
Advertisement
Advertisement