whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

500 शिवलिंग से बनाई अद्भुत तस्वीर, बिस्कुट से किया मंदिर का निर्माण; महाशिवरात्रि पर सैंड आर्टिस्टों का दिखा कमाल

Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि पर शिवालयों और मंदिरों में काफी भीड़ है। लोग भगवान शिव को जल चढ़ाने के लंबी लाइनों में लगे हुए हैं। महाशिवरात्रि पर लोगों ने पवित्र नदियों में डुबकी भी लगाई। शिवालय और मंदिर 'हर हर महादेव', 'बम बम भोले' के जयकारों से गूंज उठे हैं।
08:48 AM Mar 08, 2024 IST | Achyut Kumar
500 शिवलिंग से बनाई अद्भुत तस्वीर  बिस्कुट से किया मंदिर का निर्माण  महाशिवरात्रि पर सैंड आर्टिस्टों का दिखा कमाल
Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि पर मंदिरों और शिवालयों में जुटी भारी भीड़

Mahashivratri 2024: आज महाशिवरात्रि है। इस मौके पर देशभर के शिवालयों और मंदिरों में भक्तों की भारी भीड़ जुटी हुई है। अपने आराध्य देव पर जल चढ़ाने और उनका दर्शन करने के लिए भक्त लालायित हैं। हर तरह 'बम बम भोले', 'हर हर महादेव' और 'ओम नम: शिवाय' के जयकारे सुनाई दे रहे हैं। काशी विश्वनाथ मंदिर से लेकर महाकालेश्वर मंदिर तक श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखने को मिल रही है।

Advertisement

महाकालेश्वर मंदिर में जुटी भारी भीड़

महाकालेश्वर मंदिर मध्य प्रदेश के उज्जैन जिले में स्थित है। महाशिवरात्रि पर भगवान महाकाल की भव्य पूजा-अर्चना की गई। इस दौरान की गई भस्म आरती में बड़ी संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए। मंदिर को रंग-बिरंगी लाइटों से सजाया गया है।

Advertisement

सैंड आर्टिस्ट ने 500 शिवलिंगों से बनाई भगवान शिव की कलाकृति

सैंड आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक ने महाशिवरात्रि के मौके पर रेत पर भगवान शिव की कलाकृति बनाई है। इस दौरान उन्होंने 500 शिवलिंगों का इस्तेमाल किया। इसका वीडियो भी सामने आया है।

Advertisement

बिस्कुट से बनाया भगवान केदारनाथ मंदिर की प्रतिकृति

यूपी के प्रयागराज जिले में सैंड आर्टिस्ट ने बिस्कुट का इस्तेमाल करके केदारनाथ मंदिर की प्रतिकृति बनाई है। इंटरनेशनल सैंड आर्टिस्ट अजय गुप्ता ने बताया कि पिछले साल हमने 1,111 बिस्कुट से एक शिवलिंग बनाया था। उसके बाद हमारे मन में यह विचार आया कि एक मंदिर भी बनाया जाना चाहिए।

नासिक के त्र्यंबकेश्वर मंदिर में जुटी भक्तों की भीड़

महाराष्ट्र के नासिक में स्थित त्र्यंबकेश्वर मंदिर में भक्तों की सुबह से ही काफी भीड़ देखने को मिली। अभी भी लोग लाइनों में लगे हुए हैं। त्र्यंबकेश्वर मंदिर भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों से एक हैं।

अमृतसर में शिवालय में लगी लंबी लाइन

पंजाब के अमृतसर में महाशिवरात्रि के अवसर पर शिवाला बाग भाईयां मंदिर में सुबह-सुबह भक्तों की लंबी कतार देखने को मिली। लोग भगवान शिव का दर्शन करने के लिए उत्सुक दिखे।

शिवमूर्ति मंदिर में उमड़ी भक्तों की भीड़

दिल्ली के महिपालपुर में शिव मूर्ति मंदिर में भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी। इस दौरान लंबी लाइनें देखने को मिलीं। भक्तों में भगवान शिव को जल चढ़ाने को लेकर काफी उत्साह है।

काशी विश्वनाथ मंदिर में की गई विशेष आरती

महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर वाराणसी स्थित काशी विश्वनाथ मंदिर में विशेष आरती की गई। इस दौरान बड़ी संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए। मंदिर के बाहर लंबी लाइनें देखने को मिल रही हैं।

संगम में लोगों ने लगाई डुबकी

महाशिवरात्रि के मौके पर लोगों ने प्रयागराज स्थित संगम में डुबकी लगाई। उन्होंने 'हर हर महादेव' के जयकारे भी लगाए। इस दौरान श्रद्धालुओं ने मां गंगा की विशेष पूजा-अर्चना भी की।

यह भी पढ़ें: Mahashivratri Wishes: काल, महाकाल, लोक, त्रिलोक भी हो तुम… इन 10 संदेशों से दें महाशिवरात्रि की शुभकामनाएं

नागेश्वर नाथ मंदिर में जुटे हजारों श्रद्धालु

अयोध्या के नागेश्वर नाथ मंदिर में भगवान शिव को जल चढ़ाने को लेकर श्रद्धालु काफी उत्सुक दिखाई दिए। वीडियो में आप देख सकते हैं कि लोग जल चढ़ाने के लिए दौड़ते हुए दिखाई दे रहे हैं।

महाशिवरात्रि कब मनाई जाती है?

महाशिवरात्रि हर साल फाल्गुन माह में कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को मनाई जाती है। माना जाता है कि इस दिन से ही सृष्टि का प्रारंभ हुआ था। महाशिवरात्रि पर लोग भगवान शिव पर जल, बेल-पत्र और धतूर चढ़ाते हैं। कुछ लोग रुद्राभिषेक भी करते हैं। इस दिन पवित्र नदियों में लोग स्नान करते हैं और भगवान शिव की पूजा-अर्चना करते हुए उनसे आशीर्वाद मांगते हैं।

यह भी पढ़ें: महाशिवरात्रि पर 12 राशियों में से 5 राशि पर होंगे शिव जी मेहरबान! बनेंगे हर बिगड़े काम

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो