खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

चमत्कार या कमाल! डॉक्टरों ने की अनोखी सर्जरी; साढ़े 3 मिनट में निकाली लड़की के फेफड़े में फंसी 4CM लंबी सूई

Tamil Nadu Doctors Unique Surgery: लड़की ने सूई निगल ली और वह उसके फेफड़े में फंस गई। उसकी जान खतरे में थी, लेकिन डॉक्टरों ने सर्जरी करके सूई निकालकर उसकी जान बचाई। सर्जरी करके सूई निकालने का वीडियो भी सामने आया है।
10:58 AM May 28, 2024 IST | Khushbu Goyal
लड़की के फेफड़े से निकाली गई सूई।
Advertisement

Tamil Nadu Doctors Unique Surgery: इसे चमत्कार कहें या डॉक्टरों का कमाल, एक सर्जरी करके 14 साल की लड़की की जान बचाई गई। सिर्फ साढ़े 3 मिनट के अंदर डॉक्टरों ने लड़की को मौत के मुंह में जाने से बचा लिया। डॉक्टरों ने बिना चाकू इस्तेमाल किए लड़की के फेफड़े में धंसी 4 सेंटीमीटर लंबी सुई निकाल दी। सर्जरी का वीडियो सामने आया है।

Advertisement

कपड़े पहनते समय उसमें फंसी सूई लड़की के मुंह में चली गई और वह उसने निगल ली। तेज दर्द उठने पर उसे अस्पताल लाया गया तो अल्ट्रासाउंट में सूई फेफड़े में धंसी नजर आई, जिसके निकालने के लिए डॉक्टरों ने तुरंत सर्जरी कराने को कहा। परिजनों के राजी होने पर डॉक्टरों ने सर्जरी की और लड़की के फेफड़े में धंसी सूई निकालकर उसकी जान बचा ली।

 

Advertisement

अल्ट्रासाउंड में नजर आई सूई

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, घटना तमिलनाडु के तंजावुर शहर की है। एक प्राइवेट अस्पताल के डॉक्टरों ने सर्जरी की और सूई निकालने के लिए उन्होंने ब्रोंकोस्कोपी नामक मॉडर्न टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया। डॉक्टरों ने बताया कि तंजावुर में रहने वाली एक लड़की सीने में दर्द की शिकायत लेकर आई थी। उसे तीखा दर्द हो रहा था और वह दर्द के मारे तड़प रही थी।

जांच करने पर न पेट की समस्या मिली और न ही दिल से जुड़ी बीमारी हुई। एसिडिटी की प्रॉब्लम भी नहीं थी। अल्ट्रासाउंड किया गया तो रिपोर्ट देखकर डॉक्टर चौंक गए। उसके फेफड़े में सूई धंसी हुई थी। इस वजह से ही उसे तीखा दर्द हो रहा था। उसके मां-बाप को तुरंत सर्जरी कराने की सलाह दी गई और लड़की को भर्ती कर लिया गया।

यह भी पढ़ें:13 मीटर लंबे नाखून, 25 साल से नहीं कटवाए; कौन है वो महिला? जिसने गिनीज बुक में दर्ज कराया वर्ल्ड रिकॉर्ड

बिना चाकू के निकाली गई सूई

डॉक्टरों के अनुसार, फेफड़े में सूई सीधे धंसी थी और वह करीब 4 सेंटीमीटर लंबी थी। लड़की को डॉक्टरों की टीम ने सीधा लिटाए रखा और ब्रोंकोस्कोपी टेक्नोलॉजी से सुई निकालने का फैसला लिया। इस तकनीक में चाकू या अन्य उपकरणों की जरूरत नहीं पड़ती। यह काफी सेफ और दर्द रहित उपचार है। सुई निकालने के बाद लड़की को छुट्टी दे दी गई थी।

यह भी पढ़ें:जज्बे को सलाम! स्ट्रेचर पर आए मतदान करने; दिल्ली में 97 साल के बुजुर्ग ने वोट डाला, वीडियो वायरल

Advertisement
Tags :
Medical MiracleMedical Sciencetamil nadu newsUnique Surgery Of Child
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement