whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

दवाइयां आज से 12% महंगी हुईं, एंटी-बायोटिक्स से लेकर पेन किलर तक, जानें अब कितने रुपये में मिलेंगी?

Medicine Prices Hiked Latest Update: देश में आज से दवाइयां भी महंगी हो गई हैं। इनमें रोज के रुटीन में ली जाने वाली दवाइयां भी शामिल हैं। एंटी-बयोटिक्स, एंटी-वायरल और पेनकिलर्स के रेट भी बढ़े हैं। जानें आज से आम इस्तेमाल होने वाली दवाइयां कितने रुपये में मिलेंगी।
09:54 AM Apr 01, 2024 IST | Khushbu Goyal
दवाइयां आज से 12  महंगी हुईं  एंटी बायोटिक्स से लेकर पेन किलर तक  जानें अब कितने रुपये में मिलेंगी
जेनरिक मेडिसिन Image Credit: Freepik

Medicine Price Hikes Check Rate List: देश में आज एक अप्रैल से जहां शराब महंगी और गैस सिलेंडर सस्ता हुआ है। वहीं लोगों को दवाइयों को लिए बड़ा झटका लगा है, क्योंकि आज से 500 से ज्यादा दवाइयां महंगी हो गई हैं। दवाइयों के रेटों में करीब 12 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। ऐसे में अब लोगों को एंटी-बयोटिक्स से लेकर पेनकिलर तक खरीदने के लिए ज्यादा जेब ढीली करनी होगी।

कैंसर, दिल की बीमारी, एनीमिया, मलेरिया, एंटी-सेप्टिक को मिलाकर सभी दवाइयां आज से नए रेट पर मिलेंगी। दरअसल, सरकार ने दवा कंपनियों को एनुअल होलसेल प्राइज इंडेक्स (WPI) के अनुसार दवाइयों के रेट बढ़ाने की परमिशन दी है। हालांकि नियमानुसार दवा कंपनियां एक साल में 10 प्रतिशत का इजाफा ही रेटों में कर सकती है, लेकिन इस बार 2 प्रतिशत ज्यादा यानी 12 प्रतिशत ज्यादा रेट बढ़ाए गए हैं।

यह भी पढ़ें:शराब आज से हो गई महंगी, जानें अब कितने रुपये में मिलेगी बीयर, देसी और अंग्रेजी शराब?

आखिर क्यों इतने बढ़ाए गए दवाइयों के दाम?

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पिछले कुछ सालों में फार्मा सेक्टर से जुड़े प्रोडक्ट 15 से 100 प्रतिशत तक महंगे हुए हैं। इन प्रोडक्ट में पैरासिटामोल, ग्लिसरीन, प्रोपलीन ग्लाइकोल, सिरप, सॉल्वैंट्स आदि शामिल हैं। पेनिसिलिन भी महंगी हो गई। इसके चलते भारतीय दवा निर्माताओं ने सरकार ने मेडिसिन फॉर्मूलेशन के दामों में करीब 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी करने की परमिशन मांगी। अन्य दवाइयों के दामों में भी वे 20 प्रतिशत का इजाफा करना चाहते थे, लेकिन सरकार ने उन्हें 12 प्रतिशत तक की वृद्धि करने की परमिशन दी। साल 2023 में दवा कंपनियों ने 11 प्रतिशत रेट बढ़ाए थे।

यह भी पढ़ें:गैस सिलेंडर आज से सस्ता हुआ, जानें दामों में कितने रुपये की हुई कटौती?

आज से महंगी हो गईं ये दवाइयां

विटामिन टैबलेट्स, स्टेरॉयड, पेन किलर्स, TB, कैंसर, मलेरिया, HIV एड्स, एंटी-बयोटिक्स, एंटी डोट्स, एनीमिया, पार्किंसंस, डिमेशियां की दवाएं, एंटी-फंगल मेडिसिन, दिल की बीमारी वाली दवाइयां, त्वचा रोग से जुड़ी औषधियां, प्लाजमा, एंटी-वायरल मेडिसिन, एंटीसेप्टिक्स और कीटाणुनाशक

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो