whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

क्या आप भी पीरियड में लेती हैं ये दवा? लीवर को पहुंचा रही नुकसान; सरकार ने जारी की चेतावनी

Medicine treat menopause lead to serious liver injury: एफडीए ने कहा है कि जिन महिला मरीजों को ये दवा दी जा रही है वह हर दो माह में अपने खून की जांच करवाएं। एक महिला की मौत के बाद उसके पोस्टमार्टम रिपोर्ट से दवा के साइड इफेक्ट का पता चला है।
08:23 PM Sep 13, 2024 IST | Amit Kasana
क्या आप भी पीरियड में लेती हैं ये दवा  लीवर को पहुंचा रही नुकसान  सरकार ने जारी की चेतावनी

Medicine treat menopause lead to serious liver injury: पीरियड में ली जाने वाली दवा आपके लीवर और शरीर के विभिन्न अंगों को नुकसान पहुंचा सकती है। हाल ही में हुई एक रिचर्स के अनुसार पीरियड में ली जाने वाली दवा Veozah से लीवर पर नुकसान पहुंच रहा है। रिपोर्ट में साफ कहा गया है कि इस दवा को लेने के बाद अगर महिलाओं को दस्त लगने, उल्टी आने, बैचेनी या ब्लड प्रेशर लगने की शिकायत हो तो उन्हें तुरंत अपने डॉक्टरों से संपर्क करना चाहिए और Veozah को लेना तुरंत बंद कर देना चाहिए।

महिलाएं करवाएं अपना ब्लड टेस्ट

दरअसल, अमेरिका की Food and Drug Administration (FDA) ने शुक्रवार को इस बारे में चेतावनी जारी की है। इस चेतावनी के अनुसार पीरियड के दौरान ली जाने वाली दवा Veozah (fezolinetant) से लीवर को काफी घातक नुकसान पहुंचाने का खतरा है। एफडीए ने उन महिलाओं को अपना ब्लड टेस्ट कराने की सलाह दी है जिन्हें इस दवा के खाने से पेट संबंधी कोई दुष्प्रभाव देखने को मिले हैं।

ये भी पढ़ें: सेक्स के दौरान 10 में से 8 कपल इस वायरस से होते हैं संक्रमित, जानें किसे ज्यादा खतरा? अगले हफ्ते से सरकार लगाएगी फ्री टीका

महिला के पोस्टमार्टम से खुला दवा के साइड इफेक्ट का राज

एफडीए ने अपनी रिपोर्ट में स्पष्ट करते हुए कहा कि उन्होंने ये निष्कर्ष एक महिला मरीज की पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद निकाला है। रिपोर्ट के अनुसार इस महिला ने मरने से 40 दिन पहले पीरियड होने पर Veozah दवा दी गई थी। एफडीए ने जोर डालते हुए कहा कि हम डॉक्टरों को सलाह देते है कि जिन महिला मरीजों को ये दवा दी जा रही है उनका हर दो माह के अंतराल में खून की जांच करवाई जाए। जो महिलाएं बिना डॉक्टर के परामर्श के ये दवा ले रही हैं उन्हें तुरंत इसे बंद करने की सलाह दी गई है।

गैर-हार्मोनल प्रिस्क्रिप्शन दवा है Veozah

जानकारी के अनुसार वेओजा (फेजोलिनटेंट) एक गैर-हार्मोनल प्रिस्क्रिप्शन दवा है, जिसे मई 2023 में पीरियड के कारण होने वाले तेज दर्द और अन्य परेशािनयों को कम करने के लिए मंजूरी दी गई है। FDA के अनुसार, यह दवा न्यूरोकिनिन 3 (NK3) नामक दवा वर्ग में आती है। यह दिमाग में एस्ट्रोजन हार्मोन और न्यूरोकिनिन बी (NKB) नामक रसायन के बीच बैलेंस बनाने का काम करती है, जो मस्तिष्क और शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है।

ये भी पढ़ें: एक दिन में ही उखाड़ दिए 23 दांत, 12 नए दिए लगा; फिर शख्स की हार्ट अटैक से हुई मौत

ये भी पढ़ें: कौन थे Archibald Blair? अब तक जिनके नाम पर था पोर्ट ब्लेयर का नाम, इस काम से बनाई थी अपनी अलग पहचान 

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो