whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

कहीं आप तो नहीं पी रहे जहरीला दूध, ऐसे करें चेक, FSSAI ने जारी किया Video

Milk Purity Check : आपके घर में जो दूध आ रहा है, वो शुद्ध है या नहीं। आप घर बैठे ही इसकी जांच कर सकते हैं। इसे लेकर FSSAI ने एक वीडियो जारी किया, जिसे देखकर आप चेक कर सकते हैं कि आपके दूध में मिलावट है या नहीं।
09:17 PM Jul 13, 2024 IST | Deepak Pandey
कहीं आप तो नहीं पी रहे जहरीला दूध  ऐसे करें चेक  fssai ने जारी किया video
कैसे करें दूध को चेक?

Milk Purity Check : हर घर में दूध आता है और लोग यह भी जानते हैं कि दुकानदार ने दूध में पानी की मिलावट की है, लेकिन यह आम बात है। अब दूध में पानी के साथ-साथ कुछ हानिकारक कैमिकल्स भी मिलाए जा रहे हैं। इस कैमिकल्स की वजह से दूध गाढ़ा और स्वादिष्ट हो जाता है, जिससे आपके सेहत पर बुरा असर पड़ता है। ऐसे में आपके मन में सवाल उठता होगा कि इसे कैसे चेक कर सकते हैं। इसे लेकर भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने एक वीडियो जारी किया है, जिसे देखकर आप सिर्फ दो मिनट के अंदर दूध की क्लालिटी चेक कर सकते हैं।

दूध में अक्सर डिटर्जेंट, यूरिका, फॉर्मेलिन, बेंजोइक एसिड, बोरिक एसिड, अमोनियम सल्फेट, सैलिसिलिक एडिस, मेलामाइन मिलाया जाता है। इससे न सिर्फ दूध की क्वांटिटी बढ़ जाती है, बल्कि इसकी गुणवत्ता में भी असर डालता है। हालांकि, माल्टोडेक्सट्रिन मिलाने से दूध का गाढ़ा हो जाता है, जिससे पानी की मिलावट के बारे में पता नहीं चलता है।

यह भी पढ़ें : Amul Milk के बाद अब बढ़ गई Mother Dairy के दूध की कीमत, जानें नए रेट

ऐसे करें दूध को चेक

एफएसएसएआई (FSSAI) ने एक्स पर एक वीडियो शेयर किया, जिसमें दूध में माल्टोडेक्सट्रिन की मिलावट के बारे में डिटेल से बताया गया है। सबसे पहले एक टेस्ट ट्यूब लें और उसमें 5 एमएल दूध डालें। इस दूध में 2 एमएल आयोडीन रिएजेंट मिलाएं। फिर दोनों को अच्छी तरह से मिला लें। अगर दूध शुद्ध है तो उसका रंग हल्का ब्राउन हो जाएगा। अगर दूध में माल्टोडेक्सट्रिन मिला है तो मिक्स लिक्विड का रंग डार्क ब्राउन हो जाएगा।

यह भी पढ़ें : Milk Price Hike: आम आदमी पर फिर से पड़ी महंगाई की मार

क्या है माल्टोडेक्सट्रिन?

दूध में सफेद पाउडर के तौर पर माल्टोडेक्सट्रिन की मिलावट की जाती है,ताकि दूध जल्दी खराब न हो। साथ ही दूध के रंग में सुधार हो जाता है। दूध गाढ़ा दिखने लगता है, जिससे ग्राहकों को लगता है कि दूध में पानी की मिलावट कम है। दूध के स्वाद में भी परिवर्तन होता है और वह स्वादिष्ट हो जाता है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो