whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

मोदी कैबिनेट में बिहार और UP का कितना दबदबा? देखिए मंत्रियों की लिस्ट

Modi 3.0 Cabinet Ministers: मोदी कैबिनेट में इस बार बिहार से 8 और यूपी से 10 मंत्री बनाए गए हैं। यूपी की लखनऊ सीट से जीते राजनाथ सिंह को अहम रक्षा मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है। पिछली बार भी मोदी सरकार में उनके पास यही मंत्रालय था। बिहार और यूपी से सहयोगी दलों के नेताओं को भी कैबिनेट में मौका दिया गया है।
10:55 PM Jun 10, 2024 IST | Parmod chaudhary
मोदी कैबिनेट में बिहार और up का कितना दबदबा  देखिए मंत्रियों की लिस्ट
मोदी कैबिनेट में किसका दबदबा?

Modi 3.0 Cabinet: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ रविवार को 71 मंत्रियों ने शपथ ली थी। बिहार से 8 सांसदों ने शपथ ली। जिसमें बीजेपी के 4, जेडीयू के 2, एजेपीआर और हम से 1-1 मंत्री शामिल थे। मोदी की कैबिनेट में इस बार 30 मंत्री बनाए गए हैं। 5 स्वतंत्र प्रभार और 36 राज्य मंत्रियों को भी उनके विभाग अलॉट कर दिए गए हैं। बिहार की बात करें, तो इस बार चार सांसदों को कैबिनेट और चार को राज्य मंत्री की जिम्मेदारी सौंपी गई है। वहीं, यूपी से इस बार मोदी 3.0 कैबिनेट में 10 मंत्री बने हैं। सभी मंत्रियों को उनके विभागों की जिम्मेदारी सौंप दी गई है।

यह भी पढ़ें:कैबिनेट मंत्रियों में BJP के 25 और सहयोगी दलों के 5 नाम, जानें भाजपा के बाहर किसे कौन सा विभाग?

बिहार से इस बार बीजेपी के नित्यानंद राय को गृह राज्य मंत्री, बीजेपी के गिरिराज सिंह को कपड़ा मंत्री, सतीश चंद्र दुबे को कोयला और खनन राज्य मंत्री, राज भूषण चौधरी को जलशक्ति राज्य मंत्री की जिम्मेदारी सौंपी गई है। वहीं, जेडीयू के ललन सिंह को पंचायती राज, मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री, जेडीयू के ही रामनाथ ठाकुर को कृषि और किसान कल्याण राज्य मंत्री बनाया गया है। हम के जीतन राम मांझी को सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम मंत्री और एलजेपीआर के चिराग पासवान को खाद्य प्रसंस्करण मंत्री की जिम्मेदारी दी गई है।

यूपी से 10 सांसदों को बनाया गया मंत्री

यूपी की बात करें को बीजपी के राजनाथ सिंह को रक्षा मंत्री बनाया गया है। वहीं, पंकज चौधरी को वित्त मंत्रालय में राज्य मंत्री, अनुप्रिया पटेल को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के साथ ही रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय में राज्य मंत्री की जिम्मेदारी दी गई है। हरदीप सिंह पुरी को पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री व जितिन प्रसाद को वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय और इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय में राज्य मंत्री बनाया गया है। इसके अलावा एसपी सिंह बघेल को मत्स्य पालन, पशुपालन एवं डेयरी मंत्रालय और पंचायती राज मंत्रालय में राज्य मंत्री बनाया गया है। कीर्तिवर्धन सिंह को पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के अलावा विदेश मंत्रालय में राज्य मंत्री बनाया गया है।

यह भी पढ़ें:निर्मला सीतारमण समेत रिपीट हुईं दो महिला मंत्री, जानें किस महिला मंत्री को मिला कौन सा विभाग?

कमलेश पासवान को ग्रामीण विकास मंत्रालय में राज्य मंत्री, आरएलडी के जयंत चौधरी को कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय में राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और शिक्षा मंत्रालय में राज्य मंत्री बनाया गया है। वहीं, बीएल वर्मा को उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय और सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय में राज्य मंत्री बनाया गया है। अजय टम्टा को सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय में राज्य मंत्री बनाया गया है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो