whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

1 करोड़ कर्मचारियों को खुशखबरी जल्द! 8वां वेतन आयोग लागू होते ही कितनी बढ़ेगी सैलरी?

8th Pay Commission Latest Update: तीसरी बार एनडीए की सरकार बनते ही एक करोड़ सरकारी कर्मचारियों की उम्मीदें जाग गई हैं। 8वें वेतन आयोग को लेकर सोशल मीडिया पर चर्चाओं का बाजार गर्म है। एक करोड़ लोगों को उम्मीद है कि सरकार 8वें वेतन आयोग का गठन जल्द करेगी। जिसका लाभ रिटायर्ड कर्मियों को भी होगा।
08:07 PM Jun 10, 2024 IST | Parmod chaudhary
1 करोड़ कर्मचारियों को खुशखबरी जल्द  8वां वेतन आयोग लागू होते ही कितनी बढ़ेगी सैलरी
सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर।

8th Pay Commission Latest News: केंद्र में तीसरी बार एनडीए की सरकार बनते ही अब एक करोड़ कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को उम्मीद है कि 8वें वेतन आयोग का गठन जल्द किया जाएगा। कर्मियों को लग रहा है कि वेतन असमानता और महंगाई का असर जल्द कम होगा। आयोग की ओर से कर्मचारियों का वेतन बढ़ाने के लिए सरकार को सिफारिशें की जा सकती हैं।

जनवरी 2026 से 8वां वेतन आयोग लागू हो सकता है। क्योंकि इससे पहले जनवरी 2016 में सातवां वेतन आयोग लागू किया गया था। हर दशक में कर्मचारियों के लिए नया वेतन आयोग लागू होता है। पहले वेतन आयोग का गठन जनवरी 1946 में किया गया था। हालांकि अभी सरकार ने इसको लेकर कोई घोषणा नहीं की है।

यह भी पढ़ें:‘हाफ पैंट मंत्री, कब तक चलेगी सरकार…’ बंगाल को 2 राज्य मंत्री मिलने पर TMC ने BJP पर कसा तंज

पिछले साल दिसंबर में मोदी सरकार ने 8वें वेतन आयोग को लेकर चर्चा की थी। तब कहा गया था कि फिलहाल 8वें वेतन आयोग की स्थापना की कोई योजना नहीं है। अब माना जा रहा है कि लोकसभा चुनाव संपन्न होने के बाद इसको लेकर फैसला लिया जा सकता है। सरकार आयोग के गठन की दिशा में आगे बढ़ेगा, ऐसी संभावना कर्मचारियों को लग रही है। आमतौर पर आयोग बनने के बाद इसकी सिफारिशें आने में लगभग साल या डेढ़ साल लग जाता है।

49 लाख सरकारी कर्मियों को सीधा लाभ

वेतन आयोग के गठन का 1 करोड़ से ज्‍यादा लोगों को फायदा होना तय है। फिलहाल 49 लाख सरकारी कर्मचारी विभिन्न विभागों में कार्यरत है। वहीं, पेंशनर्स की तादाद 68 लाख है। माना जा रहा है कि फिलहाल कर्मियों का मूल वेतन 18 हजार है। नया आयोग लागू होने के बाद यह 26 हजार हो जाएगा।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो