खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

कैबिनेट मंत्रियों में BJP के 25 और सहयोगी दलों के 5 नाम, जानें भाजपा के बाहर किसे कौन सा विभाग?

Department Allocation In Modi 3.0 Cabinet: पीएम मोदी ने अपने सभी मंत्रियों को विभाग अलॉट कर दिए हैं। बड़े पद पुराने मंत्रियों को दिए गए हैं। अमित शाह को गृह, राजनाथ सिंह को रक्षा और निर्मला सीतारमण को दूसरी बार वित्त मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई है।
08:52 PM Jun 10, 2024 IST | Parmod chaudhary
Modi Cabinet 3.0
Advertisement

Modi 3.0 Cabinet Department Allocation: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने सभी मंत्रियों को विभाग अलॉट कर दिए हैं। बीजेपी के मंत्रियों को 25, अन्य दलों को सिर्फ 5 मंत्रालय दिए गए हैं। अमित शाह को गृह, राजनाथ सिंह को रक्षा, निर्मला सीतारमण को वित्त और एस जयशंकर को विदेश मंत्रालय दोबारा दिया गया है। ये सभी बीजेपी के नेता हैं।

Advertisement

यह भी पढ़ें:Modi 3.0 Cabinet: निर्मला सीतारमण बनीं वित्त मंत्री, जानें किस महिला मंत्री को मिला कौन सा विभाग?

सहयोगी दलों में शामिल जीतन राम मांझी को सूक्ष्म एवं लघु उद्योग मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है। वहीं, एलजेपी रामविलास के चिराग पासवान को खाद्य प्रसंस्करण, टीडीपी के राममोहन नायडू को नागरिक उड्डयन मंत्रालय, जेडीएस के एचडी कुमारस्वामी को भारी उद्योग और इस्पात मंत्रालय सौंपा गया है। जदयू के लीडर ललन सिंह को पंचायती राज के अलावा मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी विभाग दिया गया है।

आरएलडी के जयंत चौधरी को कौशल विकास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और शिवसेना शिंदे गुट के प्रतापराव जाधव को स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय का राज्य मंत्री बनाया गया है। उनके पास ही आयुष मंत्रालय के स्वतंत्र प्रभार की जिम्मेदारी रहेगी।

Advertisement

सहयोगी दलों के 4 नेता राज्यमंत्री बने

पीएम मोदी की कैबिनेट में सहयोगी दलों के 4 नेताओं को राज्यमंत्री की जिम्मेदारी दी गई है। टीडीपी नेता डॉ. चंद्रशेखर पेम्मासानी को ग्रामीण विकास और संचार मंत्रालय और जदयू के राज्यसभा सांसद रामनाथ ठाकुर को कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय का राज्यमंत्री बनाया गया है। वहीं, अपना दल की अनुप्रिया पटेल को स्वास्थ्य और परिवार कल्याण के अलावा रसायन और उर्वरक मंत्रालय के राज्यमंत्री की जिम्मेदारी दी गई है।

आरपीआई के रामदास आठवले को सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय का राज्यमंत्री बनाया गया है। मोदी सरकार में सहयोगी दलों के 11 नेताओं को मंत्री बनाया गया है। जिसमें 5 लोगों को कैबिनेट में लिया गया है। 2 लोगों को राज्यमंत्री का स्वतंत्र प्रभार दिया गया है। 4 नेताओं को राज्यमंत्री बनाया गया है।

 

Advertisement
Tags :
Modi 3.0 CabinetModi 3.0 Cabinet Latest Update
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement