सीनियर सिटीजन के लिए मोदी कैबिनेट का बड़ा फैसला, मिलेगा इस योजना का लाभ, होगा फ्री इलाज

Ayushman Bharat PM Jan Arogya Yojana : केंद्र की मोदी सरकार ने बुधवार को सीनियर सिटीजन के हित में बड़ा फैसला लिया। वरिष्ठ नागरिकों के पास पैसा हो या नहीं, अब उनका इलाज अस्पतालों में मुफ्त होगा। सरकार ने उन्हें हेल्थ इंश्योरेंस में कवर करने की घोषणा की।

featuredImage
वरिष्ठ नागरिकों के लिए मोदी कैबिनेट का बड़ा ऐलान।

Advertisement

Advertisement

Modi Cabinet Meeting : मोदी सरकार ने बुधवार को सीनियर सिटीजन के लिए बड़ा फैसला लिया। अब वरिष्ठ नागरिकों का अस्पतालों में फ्री इलाज होगा। आयुष्मान भारत पीएम जन आरोग्य योजना का लाभ देश के करीब 6 करोड़ वरिष्ठ नागरिक को मिलेगा। कैबिनेट बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इसकी जानकारी दी।

कैबिनेट बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज आयुष्मान भारत पीएम जन आरोग्य योजना के तहत 70 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्गों को कवर करने का निर्णय लिया गया है। यह बहुत बड़ा फैसला है। इस निर्णय में बहुत बड़ी मानवीय सोच है। सीनियर सिटीजन को 5 लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा मिलेगी और इससे देश के लगभग 4.5 करोड़ परिवार कवर होंगे, जिसमें लगभग 6 करोड़ वरिष्ठ नागरिक शामिल होंगे।

यह भी पढे़ं : क्या है आयुष्मान भारत PM-JAY योजना, जानिए कौन से लोग उठा सकते हैं फायदा

जानें किन वर्गों को मिलेगा योजना का लाभ

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि प्रधानमंत्री ने जो वादा किया, उसे पूरा किया। पीएम मोदी ने कहा था कि 70 वर्ष की आयु के ऊपर के हर बुजुर्ग को आयुष्मान योजना के दायरे में लाया जाएगा। इसके तहत ही 70 साल के ऊपर के हर बुजुर्ग, चाहे वो गरीब हों, चाहे मध्यम वर्ग के हों, चाहे उच्च मध्यम वर्ग के हों, ये नया दायरा होगा। जिनको 5 लाख रुपये तक के फ्री इलाज की सुविधा मिलेगी।

यह भी पढे़ं : आयुष्मान भारत स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों का नाम बदला, अब ‘आयुष्मान आरोग्य मंदिर’ कहलाएंगे, नई टैगलाइन भी मिली

ऐसे लोगों को मिलेगा 5 लाख का टॉप अप का कवरेज

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी ने प्रतिबद्धता जताई थी कि 70 वर्ष से अधिक आयु के सभी वरिष्ठ नागरिकों को आयुष्मान भारत पीएम जन आरोग्य योजना के तहत कवरेज दिया जाएगा। ऐसे कई परिवार हैं, जो पहले से ही कवर हैं और उनमें वरिष्ठ नागरिक हैं। ऐसे परिवारों में अतिरिक्त कवरेज, टॉप अप कवरेज 5 लाख रुपये का होगा। जो फैमिली पहले से कवर नहीं है तो उसमें जो 70 साल से अधिक आयु के बुजुर्ग होंगे, उन्हें भी कवर किए जाएंगे।

Open in App
Tags :