whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

मंकीपॉक्स भारत के लिए कितना खतरनाक? पाकिस्तान समेत 15 देशों में मिले केस, WHO लगा चुका हेल्थ इमरजेंसी

Monkeypox Alert In India: पाकिस्तान में मंकीपॉक्स का पहला मरीज मिल चुका है, जो भारत के लिए टेंशन की बात है। महामारी भारत के लिए कितनी खतरनाक है? खतरनाक है या नहीं, इसे लेकर हेल्थ एक्सपर्ट ने अपनी बात रखी है। आइए जानते हैं कि महामारी को लेकर भारत का क्या रुख है?
11:07 AM Aug 16, 2024 IST | Khushbu Goyal
मंकीपॉक्स भारत के लिए कितना खतरनाक  पाकिस्तान समेत 15 देशों में मिले केस  who लगा चुका हेल्थ इमरजेंसी
MPox Alert in India

Monkeypox Dangerous or Not For India: मंकीपॉक्स महामारी फैलती जा रही है। दुनियाभर के 70 देशों में यह पहले से फैली हुई है और ताजा केस 15 देशों में मिल चुके हैं। आज पाकिस्तान में भी मंकीपॉक्स का मरीज मिला, जिसने भारत के लिए भी टेंशन बढ़ा दी है, हालांकि भारतीय चिकित्सक इसे भारत के लिए खतरनाक नहीं बता रहे, लेकिन WHO की ग्लोबल पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी को देखते हुए देश में अलर्ट जारी किया है और लोगों को सतर्क रहने को कहा है। WHO की एडवाइजरी के अनुसार, लोगों को स्किन पर चकते पड़ें और घाव होने लगे तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएं। यह मंकीपॉक्स हो सकता है, जो एक संक्रामक बीमारी है और संपर्क में आने से दूसरे लोगों को भी हो सकती है।

इन 15 देशों में फैल चुकी बीमारी

बता दें कि मंकीपॉक्स के केस पाकिस्तान, स्वीडन, कांगो, केन्या, रेवांडा, युगांडा और बुरुंडी समेत 15 देशों में मिल चुके हैं। साल 2022 में महामारी अमेरिका और ब्रिटेन में भी फैली थी। आज तक इस महामारी के करीब 27 हजार मरीज मिल चुके हैं और 1000 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं।

पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा में मिला मरीज

बता दें कि पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा में बीते दिन मंकीपॉक्स का मरीज मिला, जो गत 3 अगस्त को ही सऊदी अरब से लौटा। पाकिस्तानी स्वास्थ्य मंत्रालय ने महामारी का केस मिलने की पुष्टि की और बताया कि मरीज को क्वारंटाइन कर दिया गया है। उसके संपर्क में आए लोगों के सैंपल भी ले लिए हैं। पूरे देश में महामारी को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है।

भारत के लिए टेंशन की बात, पर डरना नहीं है

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सफदरजंग अस्पताल दिल्ली के कम्यूनिटी मेडिसिन के HOD डॉ. जुगल किशोर कहते हैं कि पाकिस्तान में मंकीपॉक्स का मरीज मिलना टेंशन वाली बात है, लेकिन डरने की जरूरत नहीं है। अभी यह महामारी सबसे ज्यादा यूरोप और अफ्रीका में फैली है। एशियाई देशों में इसका खतरा बढ़ा नहीं है। यह संक्रामक बीमारी है, लेकिन यह हवा के जरिए नहीं फैलती, बल्कि छूने से फैलती है, इसलिए लोग घबराएं नहीं सतर्क रहें। बता दें कि भारत में जनवरी 2022 से जून 2024 के बीच मंकीपॉक्सय के 27 मरीज मिले थे। साल 2023 में पाकिस्तान में 9 केस मिले थे।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो