whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

कोरोना की तरह तेजी से फैल रहा है मंकीपॉक्स वायरस, अफ्रीका के बाद इस देश में दी दस्तक

Monkeypox found Outside Africa Confirmed in Sweden: कोरोना वायरस का कहर खत्म हुए कुछ महीने भी नहीं बीते थे कि दुनिया में एक नई महामारी ने दस्तक दे दी है। मंकीपॉक्स वायरस अफ्रीका के बाद अब यूरोप में भी पहुंच चुका है।
11:03 AM Aug 16, 2024 IST | Sakshi Pandey
कोरोना की तरह तेजी से फैल रहा है मंकीपॉक्स वायरस  अफ्रीका के बाद इस देश में दी दस्तक

Monkeypox found Outside Africa Confirmed in Sweden: कोरोना वायरस के बाद मंकीपॉक्स वायरस तेजी से फैल रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी इसे लेकर चेतावनी जारी की है। अफ्रीकी देश कांगो में मंकीपॉक्स के कई केस देखने को मिल रहे थे। हालांकि अब अफ्रीकी महाद्वीप से बाहर स्वीडन में भी मंकीपॉक्स का पहला केस मिला है।

WHO ने दी चेतावनी

WHO ने बीते दिन ही मंकीपॉक्स को ग्लोबल पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी घोषित कर दिया था। दो साल में पहली बार मंकीपॉक्स का सबसे खतरनाक वेरिएंट सामने आया है। यह बीमारी 13 देशों में फैल चुकी है। हालांकि मंकीपॉक्स के सबसे ज्यादा केस अफ्रीकी देशों से ही मिले हैं। वहीं अब यूरोपीय देश स्वीडन में भी यह बीमारी फैलने का डर है।

यह भी पढ़ें- क्या है EOS-08 मिशन? ISRO ने किया लॉन्च, जानें क्या है इसकी खासियत? आपदा में होगा मददगार

स्वीडन के स्वास्थ्य मंत्री का बयान

स्वीडन के स्वास्थ्य मंत्री जैकॉब ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए बताया कि स्वीडन में भी मंकीपॉक्स का एक केस सामने आया है। यह पिछले वेरिएंट्स से अधिक खतरनाक है। यह वायरस मंकीपॉक्स के मरीज से नजदीकियां बढ़ाने पर फैलता है। मंकीपॉक्स के लक्षण आम फ्लू की तरह होते हैं। साथ ही इससे शरीर पर चक्ते पड़ने लगते हैं।

कांगो से फैला वायरस

बता दें कि डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो (DRC) में मंकीपॉक्स का पुराना वेरिएंट क्लेड आई सामने आया था। अब मंकीपॉक्स का दूसरा वेरिएंट क्लेड आईबी (Clad Ib) ज्यादा जानलेवा है। मंकीपॉक्स के मरीज के साथ रहने या यौन संबंध बनाने पर यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में ट्रांसफर होता है।

यह भी पढ़ें- शांतनु सेन कौन? कोलकाता रेप केस पर बोलना पड़ा भारी, एक्शन में आईं ममता ‘दीदी’

साल भर में 500 मौतें

बता दें कि इस हफ्ते अफ्रीका में मंकीपॉक्स के 17 हजार केस सामने आए हैं। इस वायरस के कारण साल में 500 लोगों की मौत हो चुकी है। अमेरिका और कनाडा में भी इसे लेकर चेतावनी जारी की गई है। WHO ने सभी देशों की सरकारों को हाई अलर्ट पर रहने का आदेश दिया है।

यह भी पढ़ें- कोरोना के बाद दुनिया में फैल रही एक और महामारी! WHO ने घोषित की ग्लोबल पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो