खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

देश में बढ़ेंगे मंकीपॉक्स और जीका वायरस के केस! डॉ. रणदीप गुलेरिया ने कही ये बड़ी बात

Monkeypox or Zika Virus : पूरी दुनिया को अभी कोरोना वायरस जैसी महामारी से निजात मिली है। इस बीच एक और वायरस दस्तक देने के लिए तैयार हो रहा है। इसे लेकर देश का स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट पर है। इसे लेकर डॉ. रणदीप गुलेरिया ने बड़ा बयान दिया है।
11:38 PM Aug 29, 2024 IST | Deepak Pandey
MPox New Strain
Advertisement

Monkeypox or Zika Virus : देश में एक बार फिर कोरोना वायरस जैसी एक और महामारी दस्तक देने वाली है। इसे लेकर सरकार से लेकर अस्पताल अलर्ट मोड पर है। इस बीच मेदांता में इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनल मेडिसिन रेस्पिरेटरी एंड स्लीप मेडिसिन के चेयरमैन और एम्स के पूर्व निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने कहा कि आने वाले समय में देश में मंकीपॉक्स और जीका वायरस का प्रकोप देखने को मिल सकता है।

Advertisement

डॉ. रणदीप गुलेरिया ने गुरुवार को कहा कि अगर टीबी की बात करें तो भारत सबसे ज्यादा टीबी से पीड़ित देशों में से एक है। इसके लिए प्राइवेट और सरकारी क्षेत्र में कई कदम उठाए गए हैं। इसके टीके के लिए बहुत सारे परीक्षण किए गए हैं। उम्मीद है कि टीबी से लड़ने के लिए एक टीका होगा। उन्होंने आगे कहा कि देश में आने वाले समय में मंकीपॉक्स जैसी महामारी देखने को मिलेगी।

यह भी पढे़ं : Mpox Symptoms: क्या फैलने से रोका जा सकता था एमपॉक्स? हेल्थ एक्सपर्ट्स ने गिनाईं चुनौतियां

Advertisement

जानें क्यों फैल रहा मंकीपॉक्स?

उन्होंने आगे कहा कि पिछले 24 वर्षों में बहुत सारी महामारी देखने को मिली, जिसमें SARS, COVID, और H1N1 शामिल हैं। लोगों को मंकीपॉक्स और जीका वायरस जैसे अन्य प्रकोप झेलने पड़ सकते हैं। ये सभी मूलरूप से जानवरों या पक्षियों की प्रजातियों के वायरस के कारण हैं और अब ये लोगों में आने लगे हैं। यह समझने की जरूरत है कि जलवायु परिवर्तन, पर्यावरण अतिक्रमण के कारण इस तरह के वायरस जन्म ले रहे हैं।

यह भी पढे़ं : सावधान! MPOX के लक्षण बेहद खतरनाक! मरीज ने सुनाई आपबीती, बोला- दर्द इतना पूरी रात तड़पा

मंकीपॉक्स से ऐसे होगा बचाव

डॉ. रणदीप गुलेरिया ने मंकीपॉक्स को लेकर कहा कि इस महामारी से निपटने के लिए तैयारी की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि इसके लिए सबको तैयार रहना होगा और ऐसा करने के लिए एक्टिव निगरानी की जरूरत है, ताकि किसी भी वायरस की पहले ही पहचान सकें और उसे कंट्रोल कर सकें। आपको बता दें कि डब्ल्यूएचओ ने मंडीपॉक्स को हेल्थ इमरजेंसी घोषित कर दिया।

Open in App
Advertisement
Tags :
Monkeypox
Advertisement
Advertisement