whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

गुड न्यूज! मानूसन आया, झमाझम बरसे बादल; केरल में पहली बारिश, जानें बाकी देश में कब देगा दस्तक?

Monsoon 2024 First Rain in Kerala: देश में मानसून की एंट्री हो चुकी है। केरल में पहली बारिश हुई और झमाझम बादल बरसने से कई इलाकों में पानी भर गया है। मानसून की पहली बारिश के वीडियो भी सामने आए हैं। इससे बाकी देश के मौसम पर काफी असर पड़ेगा।
01:03 PM May 30, 2024 IST | Khushbu Goyal
गुड न्यूज  मानूसन आया  झमाझम बरसे बादल  केरल में पहली बारिश  जानें बाकी देश में कब देगा दस्तक
मानसून की पहली बारिश से केरल के कई हिस्सों में पानी भर गया है।

Monsoon 2024 Entered In India: खुशखबरी, देश में मानसून ने दस्तक दे दी है। केरल के कोट्टायम में मानसून की पहली बारिश हो रही है, जिसके वीडियो भी सामने आए हैं। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की भविष्यवाणी के मुताबिक, मानसून ने 2 दिन पहले ही आज 30 मई को देश में एंट्री कर ली, जबकि केरल में मानूसन एक जून को एंट्री करता है, लेकिन 4 दिन पहले आए रेमल चक्रवाती तूफान के कारण दक्षिण पश्चिम मानसून समय से पहले ही आ गया। अब मानसून कुछ ही घंटों में पूर्वोत्तर भारत की तरफ रुख कर लेगा, जिससे देशभर के मौसम पर असर पड़ेगा। भीषण गर्मी और लू से जूझ रहे लोगों को राहत मिलेगी।

यह भी पढ़ें:128 साल बाद प्रयागराज सबसे गर्म, हरियाणा में पारा 48.8 डिग्री, जानें देश का कैसा है मौसम

5 जून तक पूर्वी राज्यों में फैल जाएगा मानसून

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, मौसम वैज्ञानिकों ने अनुमान लगाया है कि गत रविवार को पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश में जो चक्रवाती तूफान 'रेमल' आया, उसने मानसून को भूमध्य सागर से बंगाल की खाड़ी में खींच लिया। इस कारण पूर्वी भारत में मानसून 2 दिन पहले आ गया। केरल में यूं तो पिछले कई दिन से रुक-रुक कर बारिश हो रही है, लेकिन आज सुबह से भारी बारिश हो रही है। केरल के बाद मानसून अब अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, नागालैंड, मेघालय, मिजोरम, मणिपुर, असम में एंट्री करेगा। इसके बाद मानसून बाकी देश में फैलता चला जाएगा। इस समय देश में अल नीनो की स्थिति बनी हुई है। अगस्त-सितंबर तक ला नीना के हालात भी बन सकते हैं।

यह भी पढ़ें:देहरादून में गर्मी से हाहाकार, झुलस रही दिल्ली, ये हैं देश के 10 सबसे गर्म शहर, देखें पूरी List

मानसून में कहां-कहां और कैसी बारिश होगी?

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि इस बार सामान्य से ज्यादा बारिश होगी। 106 प्रतिशत बारिश होने का अनुमान लगाया गया है। इस बार देश के करीब 20 राज्यों में भारी बारिश होने की संभावना है।

बारिश का अनुमानराज्य
सामान्य से ज्यादा बारिशकेरल, तमिलनाडु, कर्नाटक, तेलंगाना, आंध्रप्रदेश, महाराष्ट्र , गुजरात, मध्यप्रदेश, राजस्थान, पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा, दिल्ली, उत्तराखंड, उत्तरप्रदेश, बिहार, झारखंड, प.बंगाल, सिक्किम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, पुड्डुचेरी, अंडमान निकोबार द्वीप समूह, लक्षदीप, दादरा और नगर हवेली, दमन-दीव
सामान्य बारिशछत्तीसगढ़, हिमाचल, जम्मू-कश्मीर, लेह लद्दाख
सामान्य से कम बारिशओडिशा, असम, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा
Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो