whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Monsoon को लेकर गुड न्यूज, IMD का ताजा अपडेट आया सामने, 19 मई को एंट्री होने की भविष्यवाणी

Monsoon 2024 IMD Prediction: मानसून को लेकर मौसम विभाग ने ताजा भविष्यवाणी की है। मानसून के समय से पहले देश में एंट्री होने की संभावना है। दक्षिण भारत में भारी बारिश होने का अलर्ट भी जारी किया गया है। आइए जानते हैं कि आखिर मानसून इस साल कब आ रहा है?
10:54 AM May 14, 2024 IST | Khushbu Goyal
monsoon को लेकर गुड न्यूज  imd का ताजा अपडेट आया सामने  19 मई को एंट्री होने की भविष्यवाणी
मानसून इस साल देश में समय से पहले एंट्री कर लेगा।

IMD Monsoon Prediction Latest Update: कहीं बारिश और कहीं भीषण लू के बीच मानसून को लेकर खुशखबरी मिली है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) का ताजा अपडेट सामने आया है। मौसम विभाग के अनुसार, मानसून देश में 19 मई को एंट्री कर सकता है। IMD का कहना है कि मानसून 19 मई तक दक्षिण अंडमान सागर, बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों और निकोबार द्वीप समूह में एंट्री कर सकता है।

मौसम विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र के अनुसार, दक्षिण पश्चिम भारत में मानसून के इस साल 2 से 3 दिन पहले आने की संभावना है। पोर्ट ब्लेयर में आमतौर पर 20 मई के आस-पास मानसून की एंट्री होती है। दक्षिण पश्चिम भारत में यह 22 मई के आस-पास एंट्री करता है।, लेकिन इस बार 17 मई तक मानसून पोर्ट ब्लेयर में आ जाएगा। इसके बाद दक्षिण पश्चिम भारत में एंट्री होगी, जिससे दक्षिण भारत में भारी बारिश हो सकती है।

यह भी पढ़ें: Monsoon में 20 राज्यों में भारी बारिश होगी; जानें कहां-कहां कहर बरपाएंगे बादल? क्या कहती IMD की भविष्यवाणी

केरल और बाकी भारत में कब आएगा मानसून?

IMD के अनुसार, अगले 7 दिन अंडमान निकोबार द्वीप समूह में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। मानसून केरल में एक जून तक एंट्री कर लेगा। इसके बाद 15 जुलाई तक उत्तर भारत में पहुंचेगा। 15 सितंबर तक मानसून की वापसी होगी। एक जून से 15 सितंबर तक पूरे भारत में मानसून का असर देखने को मिलेगा। इस साल सामान्य से ज्यादा बारिश होने की भविष्यवाणी मौसम विभाग ने की है।

IMD के अनुसार, देश के करीब 20 से ज्यादा राज्यों में भारी बारिश देखने को मिल सकती है। दक्षिण कर्नाटक के ऊपर साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है। इसके कारण अगले 5 दिन मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा में मौसम खराब रहेगा। गरज, चमक और 40 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हल्की से भारी बारिश हो सकती है। लोगों को अलर्ट रहना होगा।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो