whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Monsoon 2024: इंतजार खत्म, मानसून आया; IMD ने जारी किया यलो अलर्ट, जानें क्या कहता है ताजा अपडेट?

Monsoon 2024 IMD Rain Alert: मानसून ने देश में दस्तक दे दी है और दक्षिण भारत में भारी बारिश का दौर भी शुरू हो गया है। मौसम विभाग ने भी समुद्र तटीय इलाकों में बारिश होने का अलर्ट जारी कर दिया है। जानें क्या कहता है IMD का नया अपडेट?
01:55 PM May 19, 2024 IST | Khushbu Goyal
monsoon 2024  इंतजार खत्म  मानसून आया  imd ने जारी किया यलो अलर्ट  जानें क्या कहता है ताजा अपडेट
मानसून के आने से दक्षिण भारत में बारिश का दौर शुरू हो गया है।

IMD Declares Monsoon Entry in India: आखिरकार इंतजार खत्म हुआ और देश में मानसून की एंट्री हो गई है। अंडमान सागर और निकोबार द्वीप समूह पर दक्षिण-पश्चिम मानसून ने दस्तक दे दी है, जो 31 मई तक केरल पहुंच सकता है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अपने ताजा अपडेट में 22 मई तक अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में बारिश होने का यलो अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग ने रविवार को कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून निकोबार द्वीप समूह और दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर से बंगाल की दक्षिण खाड़ी की ओर बढ़ गया है। मानसून मालदीव और कोमोरिन क्षेत्रों में भी समय पर एंट्री करेगा। साल 2023 में भी अंडमान सागर के ऊपर दक्षिण-पश्चिम मानसून ने 19 मई को ही दस्तक दी थी। इस बार भी मानसून 19 मई को ही आया है और बारिश का दौर शुरू हो गया है।

यह भी पढ़ें:12000 फीट ऊंचाई, आग की ऊंची-ऊंची लपटें; पहाड़ से टकराकर टुकड़े-टुकड़े हुआ जहाज और मारे गए 132 लोग

निकोबार द्वीप समूह में अच्छी बारिश हुई

मौसम विभाग के एक अधिकारी के अनुसार, 22 मई के आस-पास बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। इसके शुरू में उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने और 24 मई के आस-पास बंगाल की खाड़ी के मध्य भागों में केंद्रित होने की संभावना है। दक्षिण भारत में पछुआ हवाओं की स्पीड लगभग 20 समुद्री मील (3 किलोमीटर प्रति घंटा) बढ़ गई है।

समुद्र तल से 4.5 किलोमीटर की ऊंचाई तक दक्षिण-पश्चिमी हवाएं चल रहीं हैं। घने काले बादल छाए हैं। पिछले 24 घंटों के दौरान निकोबार द्वीप समूह में अच्छी बारिश हुई है। मानसून 31 मई को केरल की तरफ बढ़ेगा। इस बार भविष्यवाणी की गई है कि मानसून सीजन के दौरान एक जून से 15 सितंबर के बीच पूरे देश में सामान्य से अधिक 106 प्रतिशत बारिश हो सकती है।

यह भी पढ़ें:10 दिन में तलाक, 3 करोड़ मुआवजा; क्यों अलग हुए पति-पत्नी? 8 साल की बच्ची मां-बाप के प्यार को तरसेगी

पूरे देश में किस तरह फैलेगा मानसून?

मौसम विभाग की ओर से की गई भविष्यवाणी के अनुसार, आज अंडमान सागर और निकोबार द्वीप में मानसून की एंट्री हो गई है। केरल में 31 मई तक मानसून का असर दिखने लगेगा। 5 जून तक कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, पूर्वोत्तर राज्य में मानसून की बारिश हो सकती है। 10 जून के आस-पास महाराष्ट्र-गोवा में मानसून एंट्री कर लेगा। 15 जून तक गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, बिहार में, 20 जून तक उत्तर प्रदेश में, 25 जून तक हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू कश्मीर में, 28 जून तक दिल्ली-NCR में, 30 जून तक राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब में और 8 जुलाई तक पूरे देश में मानसून फैल जाएगा।

यह भी पढ़ें:गर्भवती के शरीर में कपड़ा छोड़ा, 3 फीट लंबा प्राइवेट पार्ट में चिपका था, कर्नाटक के सरकारी अस्पताल की लापरवाही

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो