whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

गुड न्यूज! UP-बिहार में कब आएगा मानसून? किसानों को राहत मिलेगी या टेंशन, जानें IMD का अपडेट

IMD Rainfall Alert : देश में भीषण गर्मी से बेहाल लोग अब मानसून का इंतजार कर रहे हैं। केरल में मानसून पहुंच गया है और अब यह दूसरे राज्यों की ओर बढ़ रहा है। उत्तर प्रदेश और बिहार में मानसून की बारिश कब से होगी? इसे लेकर आईएमडी का ताजा अपडेट सामने आया है।
01:37 PM Jun 01, 2024 IST | Deepak Pandey
गुड न्यूज  up बिहार में कब आएगा मानसून  किसानों को राहत मिलेगी या टेंशन  जानें imd का अपडेट
UP-Bihar Monsoon Latest Update

UP-Bihar Monsoon Update : देश में लू और हीटवेव से हाहाकार मचा है। भीषण गर्मी से बेहाल लोग अब आसमान की ओर टकटकी लगाकर देख रहे हैं कि कब बादल बरसेंगे? यूपी और बिहार में मानसून कब दस्तक देगा? इसे लेकर मौसम विभाग ने तारीख बताई है। इस बार मानसून से किसानों को राहत मिलेगी या टेंशन, आइए जानते हैं कि क्या रहेगा हाल?

Advertisement

यूपी में कब से होगी बारिश

लखनऊ मौसम विभाग ने मानसून को लेकर बड़ा अपडेट दिया है। इस बार जून में ही मानसून दस्तक देगा और सितंबर तक बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। पूरे प्रदेश में सामान्य से अधिक वर्षा होने के आसार हैं, जिससे लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है। आईएमडी ने बताया कि उत्तर प्रदेश में 15 से 22 जून के बीच मानसून दस्तक दे सकता है।

Advertisement

यह भी पढ़ें : गुड न्यूज! दिल्ली NCR में 35 KM की स्पीड से चलेंगी हवाएं, जानें देश के मौसम का हाल

सामान्य से अधिक होगी वर्षा

Advertisement

मौसम विभाग ने बताया कि इस सीजन में अच्छी खासी बारिश हो सकती है, जिससे फसलों को फायदा होगा। इस साल जनवरी से लेकर मार्च के बीच बर्फबारी कम हुई, जिससे सामान्य से बहुत अधिक बारिश होने की संभावना है। जैसे-जैसे ला नीना एक्टिव होगा, वैसे-वैसे मानसून तेज हो जाएगा और झमाझम बारिश होने लगेगी।

बिहार में कब दस्तक देगा मानसून?

यूपी से पहले बिहार में मानसून दस्तक देगा। पूर्णिया और किशनगंज के रास्ते हुए सीमांचल में सबसे पहले मानसून की एंट्री होगी। इसके 2-3 दिन के बाद से पूरे प्रदेश में झमाझम बारिश होने लगेगी। मौसम विभाग के अनुसार, 13 से 15 जून के बीच मानसून आ जाएगा। बिहार में भी रिकॉर्ड तोड़ बादल बरसने के आसार हैं।

यह भी पढ़ें : Monsoon अब कहां मचाएगा ‘तबाही’, केरल के बाद देश के अन्य राज्यों में कब होगी मानसून की बारिश?

इन जिलों में जमकर बरसेंगे बादल

पश्चिम और पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, भभुआ, रोहतास, सिवान, भोजपुर, सारण, बक्सर, औरंगाबाद, अरवल, सुपौल, मधेपुरा, सहरसा, मधुबनी,अररिया, किशनगंज, पूर्णिया और कटिहार समेत बिहार के कई जनपदों में जमकर बादल बरसेंगे।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो