खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

सावधान! आया मानसून, कर लें इंतजाम; समुद्री तटीय इलाकों में बारिश, लद्दाख में बर्फबारी, बाकी देश में कब बरसेंगे बादल?

IMD Rain Alert : देश में भीषण गर्मी के बीच राहत भरी खबर सामने आई है। मौसम विभाग ने मानसून को लेकर ताजा अपडेट दिया है। इसके तहत लद्दाख में बर्फबारी और समद्री तटीय इलाकों में बारिश हो रही है। केरल में किसी भी वक्त मानसून प्रवेश कर जाएगा।
09:44 AM May 30, 2024 IST | Deepak Pandey
Monsoon Update
Advertisement

Monsoon Latest Update : दिल्ली और यूपी समेत पूरे उत्तर भारत में भीषण गर्मी पड़ रही है। सूरज की तपिश से शरीर झुलस रहा है। लोग अपने घरों में कैद हैं। इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने राहत भरी खबर दी है। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह पर मानसून पहुंच चुका है और अब यह केरल में किसी भी वक्त दस्तक दे सकता है। लद्दाख में बर्फबारी तो समुद्री तटीय इलाकों में बारिश हो रही है। आइए जानते हैं कि बाकी देश में कब बादल बरसेंगे?

Advertisement

आईएमडी ने बुधवार को पूर्वानुमान में बताया कि अगले 24 घंटे के अंदर दक्षिण पश्चिम मानसून दस्तक देगा, जिससे केरल तट और पूर्वोत्तर के कुछ हिस्सों में 30 मई से बारिश शुरू हो जाएगी। ऐसे में अब किसी भी वक्त मानसून की एंट्री हो जाएगी और बादल जमकर बरसेंगे, जिससे लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिलेगी।

यह भी पढ़ें : 128 साल बाद प्रयागराज सबसे गर्म, हरियाणा में पारा 48.8 डिग्री, जानें देश का कैसा है मौसम

दिल्ली एनसीआर में हुई थी बारिश

Advertisement

आईएमडी ने भविष्यवाणी की है कि दिल्ली एनसीआर और मध्य भारत समेत उत्तर पश्चिम में लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिलने आसार है। ठंडी-ठंडी हवाएं चल रही हैं, जिससे तापमान में गिरावट दर्ज की गई। दिल्ली एनसीआर में बुधवार को पश्चिमी विक्षोभ की वजह से हल्की बारिश हुई थी। आज भी कुछ और राज्यों में पश्चिमी विक्षोभ का असर दिखने को मिलेगा।

तापमान में आई गिरावट

चक्रवाती तूफान रेमल ने पश्चिम बंगाल के तट पर जमकर तबाही मचाई, जिससे कई जिलों में तेज हवाओं के साथ जमकर बारिश हुई। इसका असर आसपास के राज्यों बिहार और झारखंड में भी देखने को मिला, जहां वर्षा हुई। ओडिशा, विदर्भ और तटीय कर्नाटक के कुछ हिस्सों में 29 मई को बादल बरसे थे। दक्षिण-पश्चिमी हवा चलने की वजह से राजस्थान, गुजरात और मध्य प्रदेश में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तापमान कम हो गया।

यह भी पढ़ें : दिल्ली में कैसे पहुंचा 52.3 डिग्री तापमान? केंद्रीय मंत्री ने उठाए सवाल तो मौसम विभाग बोला- करेंगे जांच

इन राज्यों में होगी बारिश

केरल, अरुणाचल प्रदेश, लक्षद्वीप में आज भारी से बहुत भारी बारिश होने के आसार हैं, जबकि असम और मेघालय में 30 मई और 2 जून को बादल बरसेंगे। उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में आज और कल भारी वर्षा होने की संभावना है।

Advertisement
Tags :
Aaj Ka MausamIMD rain alertMonsoon Udpate
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement