खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

जून में जमकर बरसेगा मानसून, जानें कितनी होगी बारिश? IMD का ताजा अपडेट आया सामने

Heavy Rain in June : देश में जल्द ही भीषण गर्मी से राहत मिलने वाली है। इसे लेकर आईएडी का ताजा अपडेट सामने आया है, जिसमें बताया गया है कि मानसून कब दस्तक देगा और कितनी बारिश होगी। कई राज्यों में सामान्य से ज्यादा बारिश होने के आसार हैं।
02:35 PM May 28, 2024 IST | Deepak Pandey
देश में कब दस्तक देगा मानसून?
Advertisement

Monsoon Latest Update : देश में एक तरफ भीषण गर्मी से हाहाकार मचा है तो दूसरी तरफ मौसम विभाग ने राहत भरी खबर दी है। मानसून जल्द ही दस्तक देने वाला है। इस दौरान मानसून जमकर बरसेगा, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। इस साल सामान्य से अधिक बरिश होने के आसार हैं। इसे लेकर आईएमडी का नया अपडेट सामने आया है।

Advertisement

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया कि इस बार मानसून समय से पहले आएगा। केरल में आमतौर पर 1 जून को मानसून आता है, लेकिन इस बार 31 मई से ही बारिश शुरू हो जाएगी। महाराष्ट्र में भी 10 दिन पहले 10-11 जून के बीच मानसून दस्तक देगा, जबकि दिल्ली में 29 जून से बादल बरसने के आसार हैं। अगर उत्तर प्रदेश की बात करें तो 18 से 20 जून के बीच मानसून बरसेगा।

यह भी पढ़ें : 140 की स्पीड से फिर आएगा चक्रवाती तूफान, बिहार के लिए IMD का अलर्ट, जानें कब दस्तक देगा मानसून?

जून में कितनी होगी बारिश

Advertisement

पूरे देश में जून की बारिश (औसत एलपीए का 92-108%) सामान्य से अधिक होने की संभावना है। दक्षिण प्रायद्वीप, निकटवर्ती मध्य भारत, उत्तर पश्चिम और पूर्वोत्तर भारत के अलग-अलग हिस्सों में सामान्य से अधिक मासिक वर्षा होने के आसार हैं। उत्तर पश्चिम भारत के उत्तरी और पूर्वी भागों, मध्य भारत के पूर्वी हिस्सों में सामान्य से नीचे बारिश होने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें : हाय ये गर्मी मार डालेगी! दिल्ली समेत 5 राज्यों में 48-50 डिग्री के बीच तापमान, जानें कब मिलेगी लू से राहत?

जून से सितंबर तक सामान्य से अधिक बरसेगा मानसून

आईएमडी ने बताया कि पूरे देश में दक्षिण पश्चिम मानसून जून से सितंबर तक 4 प्रतिशत की मॉडल त्रुटि के साथ 106 प्रतिशत बारिश होने की संभावना है, जोकि सामान्य वर्षा से अधिक है। मध्य भारत और दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में (एलपीए का 106%) सामान्य से अधिक मानसून बरसेगा, जबकि पूर्वोत्तर भारत में सामान्य से नीचे (एलपीए का 94%) बारिश होने के आसार हैं।

Advertisement
Tags :
Aaj Ka MausamDelhi monsoonIMD Alert for rainimd monsoon forecastMonsoon News
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement