whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Monsoon Side Effect: यूपी-बिहार समेत 4 राज्यों में 182 लोगों की मौत, लैडस्लाइड से हाईवे बंद

IMD Monsoon Update: देशभर में मानसून बारिश कहीं राहत तो कहीं आफत बनकर सामने आई है। अब तक एक महीने के मानसूनी महीने में 182 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। सबसे ज्यादा मौतें असम में हुई। वहीं बिजली गिरने से भी कई लोगों की मौत हुई है।
08:48 AM Jul 11, 2024 IST | Rakesh Choudhary
monsoon side effect  यूपी बिहार समेत 4 राज्यों में 182 लोगों की मौत  लैडस्लाइड से हाईवे बंद
मानसून बरपा रहा कहर

Monsoon Rain Disaster for India: देश में बुधवार को मानसून के कारण कई राज्यों में अच्छी बारिश हुई। इस बीच मानसूनी बारिश लोगों के लिए जानलेवा भी साबित हो रही है। मानसून से अब तक यूपी में 52, बिहार में 16, असम में 92 और हिमाचल प्रदेश में 22 लोगों की मौत हो चुकी है। यूपी में कई मौतें बिजली गिरने के कारण हुई है। उत्तराखंड के चमोली में मंगलवार को हुए भूस्खलन के बाद बद्रीनाथ हाईवे बंद हो गया। हालांकि यह मार्ग बुधवार को भी नहीं खोला जा सका। भारी बारिश और लैंडस्लाइड के कारण लोगों को भारी परेशानी हो रही है। पिछले 24 घंटों में  बारिश के चलते 3 लोगों की मौत हो गई।

उत्तराखंड के हल्द्वानी, बनबसा, सितारगंज, खटीमा और टनकपुर में बारिश के कारण हालात खराब हो गए हैं। लैंडस्लाइड के मलबे से 200 से ज्यादा रास्ते अभी भी बंद पड़े हैं। बिहार में गंडक, कोसी, बागमती, कमला समेत कई नदियां उफान पर हैं। गोपालगंज, बेतिया, बगहा में बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं।बुधवार को वज्रपात के कारण 4 लोगों की मौत हो गई और 6 लोग घायल हो गए।

असम में नदियों का जलस्तर बढ़ा

वहीं असम के ब्रह्मपुत्र और उसकी सहायक नदियों का जलस्तर बढ़ गया है। फिलहाल यह खतरे के निशान पर आ गया है। वहीं प्रदेश में बाढ़ की स्थिति में थोड़ा सुधार हुआ है। 26 जिलों में बाढ़ से प्रभावित लोगों की संख्या घटकर 17 लाख से अधिक हो गई है। मंगलवार को भी 7 लोगों की मौत हो गई। अभी तक यह आंकड़ा 92 तक पहुंच चुका है।

ये भी पढ़ेंः Delhi-NCR में झमाझम बरसेंगे बादल, यूपी-बिहार समेत इन राज्यों में भी होगी बारिश, देखें IMD का अपडेट

उत्तर प्रदेश के पीलीभीत में बारिश के चलते बाढ़ आ गई है। मंगलवार को IAF के हेलिकॉप्टर से 7 लोगों को रेस्क्यू किया गया।

पीलीभीत में बारिश से जलमग्न हुए कई गांव

2 सप्ताह में 22 लोगों की मौत

पहाड़ी राज्य हिमाचल में भी बारिश से लोगों का हाल बेहाल है। पिछले 2 सप्ताह में 22 लोगों की मौत हो चुकी है। अधिकारियों की मानें तो 27 जून को प्रदेश में मानसून पहुंचा था। तब से अब तक बारिश के कारण 172 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। जानकारी के अनुसार अब तक मंडी जिले में 5, शिमला में 4 और कांगड़ा की तीन मुख्य सड़कें भूस्खलन के कारण बंद हो गई। उधर गुजरात में अब तक 223 एमएम बारिश हुई है। यह प्रदेश में होने वाली कुल बारिश का 25 प्रतिशत है।

यूपी में कई गांव बाढ़ में डूबे

वहीं यूपी में कई नदियां खतरे के स्तर तक पहुंच गई है। सरयू, घाघरा और राप्ती नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। वहीं बलरामपुर और लखीमपुर में बाढ़जनित हादसों में 5 लोगों की मौत हो गई। लखीमपुर के कई गांव बुरी तरह बाढ़ से प्रभावित हैं। सवा सौ से ज्यादा गांव जलमग्न हैं। बुधवार को प्रदेश में बारिश नहीं हुई लेकिन बिजली गिरने से 52 लोगों की मौत हो गई।

दिल्ली के छतरपुर में मंगलवार को तेज बारिश हुई। इसके बाद सड़कों पर जलभराव हो गया।

दिल्ली में बारिश के बाद सड़कों पर भरा पानी

ये भी पढ़ेंः उत्तराखंड में भरभरा कर गिरा पहाड़, बाल-बाल बची श्रद्धालुओं की जान; बद्रीनाथ हाइवे भी बाधित

आज कई राज्यों में ऑरेंज और रेड अलर्ट

बता दें कि मौसम विभाग ने आज कई राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। इनमें पश्चिम बंगाल, यूपी, एमपी, बिहार, मेघालय, सिक्किम, गुजरात, महाराष्ट्रए कर्नाटक, हिमाचल प्रदेश, गोवा, झारखंड, नागालैंड, मणिपुर, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, जम्मू, असम और राजस्थान शामिल है। आईएमडी ने बिहार, बंगाल, सिक्किम, मेघालय में रेड अलर्ट जारी किया गया है। वहीं बाकी राज्यों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो