whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

देश में मानसून देगा दस्तक, भीषण गर्मी के बीच होगी झमाझम बारिश, जानें IMD का Latest Update

IMD Rain Alert : देश में भीषण गर्मी से लोगों का हाल बेहाल है। तापमान दिन-प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। इस बीच आईएमडी ने बारिश को लेकर बड़ा अपडेट दिया है। मानसून जल्द ही दस्तक देने वाला है, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। बंगाल की खाड़ी से निकलने वाला मानसून केरल में 31 मई को दस्तक देगा।
12:11 PM May 22, 2024 IST | Deepak Pandey
देश में मानसून देगा दस्तक  भीषण गर्मी के बीच होगी झमाझम बारिश  जानें imd का latest update
देश में मानसून देने वाला है दस्तक।

Weather Forecast : दिल्ली एनसीआर समेत पूरा उत्तर भारत भीषण गर्मी से त्रस्त है। तापमान 48 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया है। ऐसे में लोगों को अब बारिश का इंतजार है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बारिश को लेकर खुशखबरी दी है। दक्षिण-पश्चिम भारत में मानसून दस्तक देने वाला है, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। केरल में 31 मई को मानसून के प्रवेश करने की संभावना है। आइए जानते हैं आईएमडी का लेटेस्ट अपडेट्स।

केरल में 31 मई को मानसून देगा दस्तक

आईएमडी के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मानसून 31 मई को केरल में दस्तक दे देगा। इस वक्त बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी पर चक्रवाती परिसंचरण का प्रभाव है, जिससे दक्षिण-पश्चिम के कई राज्यों में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। उत्तरी तमिलनाडु, दक्षिणी आंध्र प्रदेश तटों के पास पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी से सटे दक्षिण-पश्चिम में एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है, जिसका चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर तक फैला हुआ है। इसकी वजह से ही तेज तूफान के साथ बारिश होती है।

यह भी पढ़ें : देश में 48 डिग्री के करीब पहुंचा पारा, गर्मी की भट्ठी में जल रहा दिल्ली-NCR, जानें कहां बारिश देगी दस्तक

इन राज्यों में होगी बारिश

केरल, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में 23 मई को बारिश होने के आसार हैं। लक्षद्वीप में प्री मानसून ने दस्तक दे दी है, जहां आज और कल भी बादल बरसेंगे। प्री मानसून के तहत पिछले दिनों कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु में बारिश हुई, जहां आगे वाले दिनों में वर्षा होने की संभावना है

यह भी पढ़ें : क्या 50 डिग्री तक जाएगा तापमान? हीटवेव को लेकर IMD का अलर्ट, राजस्थान में कब होगी बारिश

उत्तर भारत को भीषण गर्मी से नहीं मिलेगी राहत

आईएम ने कहा कि दिल्ली, यूपी, बिहार, हरियाणा समेत पूरे उत्तर भारत को फिलहाल भीषण गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है। इन राज्यों के लोगों को बारिश के लिए लंबा इंतजार करना पड़ेगा। मंगलवार को देश का सबसे गर्म स्थान हरियाणा का सिरसा रहा, जहां अधिकतम पारा 47.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। हालांकि, कुछ इलाकों में प्री मानसूनी बारिश शुरू हो गई है।

5 दिनों तक लू का अलर्ट जारी

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में अगले पांच दिनों तक लू से भीषण लू की स्थिति बनी रहेगी। दिल्ली में गर्मी और हीट वेव जारी है। IMD ने पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के लिए अगले पांच दिनों तक लू का अलर्ट जारी किया है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो