whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

उत्तर भारत में कब मिलेगी भीषण गर्मी राहत, कहां रुका है मानसून? IMD के दावे हुए फेल

Aaj Ka Mausam : एक तरफ उत्तर भारत में भीषण गर्मी पड़ रही है तो दूसरी तरफ दक्षिण भारत में झमाझम बारिश हो रही है। दिल्ली एनसीआर समेत उत्तर भारत के राज्यों में कब भीषण गर्मी से राहत मिलेगी? मानसून कहां रुका है? आईएमडी के दावे फेल हो गए।
04:31 PM Jun 16, 2024 IST | Deepak Pandey
उत्तर भारत में कब मिलेगी भीषण गर्मी राहत  कहां रुका है मानसून  imd के दावे हुए फेल
Monsoon Latest Update

Monsoon Update : उत्तर भारत में भीषण गर्मी से हाहाकार मचा हुआ है। लोग घरों से बाहर निकलने से बच रहे हैं। लू और हीटवेव के बीच सभी लोग आसमान की ओर टकटकी लगाकर देख रहे हैं कि कब बादल बरसेंगे? बारिश को लेकर आईएमडी की भविष्यवाणी भी फेल साबित हो रही है। आईए जानते हैं कि मानसून कहां से आगे बढ़ने का नाम नहीं ले रहा है?

Advertisement

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने दावा किया था कि इस बार मानसून समय से पहले दस्तक देगा और कई राज्यों में ऐसा ही हुआ। आईएडी के एक अधिकारी ने कहा कि केरल में बारिश कराने के बाद मानसून महाराष्ट्र होते हुए आगे बढ़ रहा है, लेकिन गुजरात में समय से पहले 11 जून को दस्तक देने के बाद मानसून आगे नहीं बढ़ रहा है। अहमदाबाद मौसम केंद्र के वैज्ञानिक का कहना है कि प्रतिकूल परिस्थितियों की वजह से दक्षिण-पश्चिम मानसून गुजरात में ही रुका और आगे नहीं बढ़ पा रहा है।

यह भी पढ़ें : Aaj ka Mausam: Delhi-NCR में ‘लू’ के टाॅर्चर के बीच आज बारिश की उम्मीद, जानें आपके शहर के मौसम का हाल

Advertisement

गुजरात में 5 दिनों में फैल जाएगा मानसून

मौसम विभाग के अनुसार, आमतौर पर गुजरात में 15 जून तक दक्षिण-पश्चिम मानसून आता है। इसके बाद फिर अहमदाबाद और सौराष्ट्र के कुछ हिस्सों में 20 जून तक बारिश का आगाज होता है। फिर सौराष्ट्र के कई हिस्सों में 25 जून तक मानसून दस्तक देगा और फिर पूरे राज्य में फैल जाता है। इस बीच आईएमडी ने भविष्यवाणी की है कि अगले 5 दिनों में पूरे राज्य में गरज के साथ जमकर बादल बरसेंगे।

Advertisement

3 दिनों के बाद गर्मी से मिलेगी राहत

आईएमडी ने अनुमान जताया है कि ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिमी के कुछ हिस्सों में अगले हफ्ते मानसून पहुंच सकता है। फिलहाल, उत्तर-पश्चिम की निम्न-स्तरीय गर्म हवाएं मानसून को प्रभावित कर रही हैं। इसके चलते उत्तर भारत में सूरज की तपिश पड़ रही है। उत्तर भारत के कई हिस्सों में अगले 3 दिनों में भीषण गर्मी की स्थिति जारी रहने की संभावना है और उसके बाद फिर धीरे-धीरे कमी आएगी।

यह भी पढ़ें : दिल्ली NCR में चली धूल भरी आंधी, बारिश का अलर्ट, जानें कब मिलेगी गर्मी से राहत?

इन राज्यों में बरसेंगे बादल

इसी अवधि के दौरान मणिपुर, पूर्वी बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़ और ओडिशा के भी कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा, गरज, बिजली और तेज हवाएं चलने की संभावना है। आईएमडी ने दावा किया है कि अगले 4-5 दिनों में उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पश्चिमी असम, मेघालय, पश्चिमी अरुणाचल प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो