खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

भारत की पहली बुलेट ट्रेन पर ताजा अपडेट, Mumbai-Ahmedabad रूट पर 394 मीटर लंबी सुरंग तैयार

Mumbai Ahmedabad Bullet Train Project: मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट तेजी से पूरा किया जा रहा है। नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड की ओर से बताया गया है कि 394 मीटर लंबी सुरंग का निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया है। शेष बचे सुरंग के हिस्से को भी जल्द बनाया जाएगा।
05:56 PM May 27, 2024 IST | Parmod chaudhary
मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन रूट।
Advertisement

Mumbai Ahmedabad Bullet Train: बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट पर तेजी से काम हो रहा है। मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना को जल्द सिरे चढ़ाने के लिए काम तेजी से हो रहा है। नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन की ओर से जानकारी दी गई है कि नवी मुंबई में 394 मीटर लंबी सुरंग का निर्माण पूरा हो चुका है। घनसोली में अतिरिक्त संचालित मध्यवर्ती सुरंग पर काम चल रहा है। बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स और शिलफाटा के बीच 21 किलोमीटर लंबी सुरंग का काम भी तेज कर दिया गया है। अधिकारियों के मुताबिक प्रोजेक्ट के तहत खुदाई का काम पिछले साल 6 दिसंबर को शुरू हुआ था।

Advertisement

यह भी पढ़ें:‘शव नहीं तो कम से कम टुकड़े ही दे दो…’ राजकोट में पीड़ित परिजनों का टूटा सब्र, दो दिन से कटवाए जा रहे चक्कर

छह महीने में ही 394 मीटर लंबी सुरंग बना ली गई है। विशेषज्ञों की देखरेख में 27515 किलो विस्फोटकों का प्रयोग किया गया है। जिसमें कंट्रोल के साथ 214 बार विस्फोट किए गए हैं। सेफ्टी को देखते हुए हाई लेवल उपकरणों का प्रयोग किया गया है। एडीआईटी की खुदाई में सुरक्षा मानकों का ध्यान रखा जा रहा है। न्यू ऑस्ट्रियन टनलिंग विधि से 3.3 किलोमीटर लंबी सुरंग बनाने का काम शुरू किया जाना है। यह एडीआईटी 26 मीटर तक झुकी हुई है। प्रत्येक तरफ 1.6 मीटर सुरंग बनाने का काम किया जाना है।

Advertisement

16 किलोमीटर की सुरंग खुदेगी मशीनों से

अधिकारियों के अनुसार प्रोजेक्ट में कुल 21 किलोमीटर लंबी सुरंग बननी है। इसमें 16 किलोमीटर की खुदाई बोरिंग मशीनों से होगी। 5 किलोमीटर सुरंग एनएटीएम (न्यू ऑस्ट्रियन टनलिंग मेथड) से बनाई जानी है। एडीआईटी निर्माण और संचालन से मुख्य सुरंग तक वाहनों की सीधी एंट्री होगी। इमरजेंसी में निकासी जल्दी हो सके, निर्माण में इस बात का ध्यान भी रखा जाएगा। नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड (एनएचएसआरसीएल) की ओर से बताया गया है कि बीकेसी स्थित मुंबई स्टेशन को शिलफाटा से जोड़ने वाली सुरंग को तेजी से बनाया जा रहा है। यह सुरंग करीब 21 किलोमीटर लंबी बननी है। ठाणे क्रीक में समुद्र के नीचे से लगभग इस सुरंग का 7 किलोमीटर का हिस्सा गुजरेगा।

Advertisement
Tags :
Bullet Train Projectmumbai ahmedabad bullet train project
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement