whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

'मदरसों में करवा रहे सरस्वती वंदना...' मुस्लिम लाॅ बोर्ड ने सरकार पर लगाए ज्यादती करने के आरोप

Saraswati Vandana in Madrasas: मुस्लिम पर्सनल लाॅ बोर्ड ने यूपी और एमपी की सरकारों पर मदरसा नियमों को लेकर ज्यादती करने के आरोप लगाए हैं। बोर्ड ने कहा कि यूपी में 8 हजार से ज्यादा मरदसों के बच्चों को सरकारी स्कूलों में पढ़ने के लिए मजबूर किया जा रहा है।
08:43 PM Jul 20, 2024 IST | Rakesh Choudhary
 मदरसों में करवा रहे सरस्वती वंदना     मुस्लिम लाॅ बोर्ड ने सरकार पर लगाए ज्यादती करने के आरोप
मदरसों में बच्चों से करवाई जा रही सरस्वती वंदना

All India Muslim Personal Law Board: मदरसों में बदलाव को लेकर ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लाॅ बोर्ड ने आपत्ति जताई है। बोर्ड ने यूपी और एमपी में मदरसों की पहचान को खत्म करने के लिए उठाए जा रहे कदमों की आलोचना की है। इतना ही नहीं बोर्ड ने नेशनल कमीशन फाॅर प्रोटेक्शन ऑफ चाइल्ड राइट्स की ओर से मदरसों के बारे सरकार को निर्देशों की आलोचना की है।

बता दें कि यूपी के मुख्य सचिव ने मदरसों का सर्वे कर जिला स्तर के अधिकारियों को निर्देश दिया कि अस्वीकृत मदरसों के छात्रों को सरकारी स्कूल में ट्रांसफर कर दिया जाए। यूपी में ऐसे कुल 8 हजार से अधिक मदरसों की पहचान की गई और उन छात्रों को सरकारी स्कूलों में ट्रांसफर करने का आदेश दिया गया। मुस्लिम पर्सनल लाॅ बोर्ड ने कहा कि इन जिलों में जिला कलेक्टर दबाव बना रहे हैं कि बच्चों को सरकारी स्कूल में ट्रांसफर किया जाए। बोर्ड ने कहा कि ऐसा करना उनके निजी अधिकारों को कुचलने के समान है।

ये भी पढ़ेंः क्या सच में कोविड ने 2.6 साल घटा दी भारतीयों की उम्र? रिपोर्ट पर आया मोदी सरकार का रिएक्शन

कार्रवाई की दी जा रही धमकी

इसके बाद ही बोर्ड ने कहा कि एमपी में मुस्लिम छात्रों पर आरटीई एक्ट के तहत बेसिक शिक्षा हासिल करने का दबाव बनाया जा रहा है। ऐसा नहीं करने पर कार्रवाई की धमकी भी दी जा रही है। बोर्ड ने कहा कि एमपी में सरकार ने बच्चों को हाथ जोड़कर सरस्वती वंदना करने के लिए कहा जा रहा है। मुस्लिम लाॅ बोर्ड ने कहा कि संविधान की धारा 30 (1) के अनुसार अल्पसंख्यकों को अपनी शिक्षा संस्थाएं कायम करने और उनको चलाने का मौलिक अधिकार है।

बोर्ड ने की ये अपील

बोर्ड के अनुसार अरबी मदरसों में करोड़ों बच्चों के लिए खाने-पीने की सहूलियतों के साथ फ्री शिक्षा दी जाती है। ऐसे में मुस्लिम लाॅ बोर्ड ने राज्य सरकारों से इन निर्देशों को वापस लेने की मांग की है और अगर ऐसा नहीं होता है तो अल्पसंख्यक विरोधी पाॅलिसी बदलवाने के लिए सभी कानून और लोकतांत्रिक रास्ते अपनाए जाएंगे।

ये भी पढ़ेंः 10 मिनट में 3 महिलाओं की हत्या, कातिल की प्लानिंग देख पुलिस खा गई गच्चा; फिर छोटे से सुराग ने कैसे सुलझा दी ब्लाइंड मिस्ट्री?

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो