whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

किसानों को दिवाली का तोहफा, केंद्र सरकार ने सरसों पर MSP 300 रुपये और गेहूं पर 150 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ाई

Ashwini Vaishnaw: केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने वाराणसी के गंगा नदी पर बने डबल डेकर ब्रिज मालवीय पुल के साथ एक नया पुल बनने का ऐलान किया है। नए पुल के निचले डेक पर 4 रेलवे लाइनें और ऊपरी हिस्से पर 6-लेन राजमार्ग होगा।
03:19 PM Oct 16, 2024 IST | Amit Kasana
किसानों को दिवाली का तोहफा  केंद्र सरकार ने सरसों पर msp 300 रुपये और गेहूं पर 150 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ाई

Mustard MSP Raised: केंद्र सरकार ने दिवाली से पहले किसानों को बड़ा तोहफा दिया है। सरकार ने सरसों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) 300 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ा दिया है। केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुधवार को मीडिया को दिए बयान में ये जानकारी दी है। इससे देश के बड़ी संख्या में किसानों को फायदा मिलेगा। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सरकार ने यह निर्णय किसानों के लिए बेहतर आय सुनिश्चित करने और रबी सीजन के दौरान प्रमुख फसलों की खेती को बढ़ावा देने के लिए लिया है। जानकारी के अनुसार सरसों के अनुसार गेहूं का एमएसपी 150 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ाया गया है, जिससे अब ये बढ़कर 2425 रुपये हो गया है। वहीं, सरसों का एमएसपी 300 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ने से अब ये 5950 रुपये हो गया है।

Advertisement

वाराणसी के गंगा नदी पर नया पुल बनेगा

इसके अलावा केंद्रीय मंत्री ने वाराणसी के गंगा नदी पर बने डबल डेकर ब्रिज मालवीय पुल के बारे में बताया कि ये पुल करीब 137 साल पुराना है। उन्होंने कहा कि अब यहां एक नया पुल बनाने का निर्णय लिया गया है, जिसमें निचले डेक पर 4 रेलवे लाइनें और ऊपरी हिस्से पर 6-लेन राजमार्ग होगें। उन्होंने दावा किया कि यातायात क्षमता के लिहाज से यह दुनिया के सबसे बड़े पुलों में गिना जाएगा। उनका कहना था कि इसे पुल के निर्माण में करीब 2642 करोड़ रुपये की लागत लगने का अनुमान है।

ये भी पढ़ें: बल्ले-बल्ले! 1 करोड़ कर्मियों की सैलरी बढ़ी; मोदी सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्ता, शाम तक होगा ऐलान

Advertisement

Advertisement

चना पर एमएसपी 210 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ी

गेंहू और सरसों के अलावा केंद्र सरकार ने चना पर एमएसपी 210 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ाई है। एमएसपी बढ़ने के बाद अब चने की नई दर 5650 रुपये प्रति क्विंटल हो गई है। उत्तरी भारत में गेहूं, सरसों और चना मुख्य फसल में से एक है। इन पर एमएसपी बढ़ने पर किसानों को फसल की लागत निकालने में मदद मिलेगी और उसकी आमदनी भी बढ़ेगी।

ये भी पढ़ें: Akasa Air की फ्लाइट की दिल्ली में इमरजेंसी लैंडिंग, बम की मिली धमकी; IndiGO फ्लाइट का रूट बदला

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो