whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

BJP लगाएगी जीत की 'हैट्रिक'? जाटलैंड कही जाने वाली इस लोकसभा सीट पर 20% है मुस्लिम वोटर

Muzaffarnagar Lok Sabha Chunav: मुजफ्फरनगर लोकसभा सीट से इस बार राष्ट्रीय लोक दल NDA गठबंधन के तहत चुनाव लड़ रही है। वहीं, बसपा यहां से अकेले चुनाव मैदान में है, जिससे इस सीट पर मुकाबला त्रिकोणीय हो गया है। बता दें साल 1952 में अस्तित्व में आई इस लोकसभा सीट से पहले चुनाव में कांग्रेस के हीरावल्लभ त्रिपाठी सांसद बने थे।
08:00 AM Mar 30, 2024 IST | Amit Kasana
bjp लगाएगी जीत की  हैट्रिक   जाटलैंड कही जाने वाली इस लोकसभा सीट पर 20  है मुस्लिम वोटर

Muzaffarnagar Lok Sabha Chunav: मुजफ्फरनगर लोकसभा सीट पश्चिमी उत्तर प्रदेश की सबसे हॉट सीट है। इस सीट पर वर्तमान में बीजेपी पार्टी से डॉ. संजीव कुमार बालियान जीते हुए सांसद हैं। साल 2014 और 2019 लगातार दो लोकसभा चुनाव से संजीव कुमार बालियान यहां से लोकसभा पहुंच रहे हैं। 2024 लोकसभा चुनाव में एक बार फिर बीजेपी ने उन्हें चुनावी मैदान में उतारा है।

RLD  ने बढ़ाई NDA की ताकत

बता दें इस बार जाटलैंड कहे जाने वाले पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बड़ा उलटफेर हुआ है। क्षेत्र में बीजेपी और चौधरी चरण की पार्टी राष्ट्रीय लोक दल NDA गठबंधन के तहत चुनाव लड़ रही है। इस सीट से INDIA गठबंधन ने सपा के हरेंद्र सिंह मलिक को अपना प्रत्याशी चुना है। बता दें कि इस सीट पर कुल करीब 42 फीसदी सवर्ण वोट बैंक है। इनके अलावा 18 फीसदी एससी और एसटी वोटर्स हैं। वहीं, इस सीट पर मुस्लिम वोट बैंक का भी दबदबा है, यहां 20 फीसदी मुस्लिम और 12 फीसदी जाट मतदाता हैं।

1967 में सीपीआई के लताफत अली खां जीते थे

साल 1952 में अस्तित्व में आई इस लोकसभा सीट से पहली बार कांग्रेस के हीरावल्लभ त्रिपाठी चुनाव जीते थे। इसके बाद भी साल 1957 और 1962 में यह सीट कांग्रेस की झोली में रही। फिर 1967 में इस सीट से चुनावी रुख बदला और यहां से सीपीआई के लताफत अली खां चुनाव जीतकर लोकसभा पहुंचे। जानकारी के अनुसार साल 2004 में इस सीट से सपा के मुनव्वर हसन और 2009 में बसपा के कादिर राणा चुनाव जीते थे।

बसपा ने त्रिकोणीय किया मुकाबला

राजनीतिक जानकारों की मानें तो बसपा के यहां से अकेले मैदान में उतरने से मुकाबला त्रिकोणीय हो गया है। फिलहाल भाजपा-रालोद प्रत्याशी का पलड़ा भारी दिखाई पड़ रहा है। वहीं, इंडिया गठबंधन ने जाट प्रत्याशी उतारा है, जिसने भाजपा की मुश्किलें थोड़ी बढ़ा दी हैं। बता दें इस सीट पर बसपा ने दारा सिंह प्रजापित को अपना उम्मीदवार बनाया है।

ये भी पढ़ें: 40 साल बाद ‘कांग्रेस’ करेगी वापसी या ‘बीजेपी’ तोड़ेगी रिकॉर्ड, यूपी की इस लोकसभा सीट पर दिलचस्प मुकाबला

ये भी पढ़ें: Tehri Garhwal Lok Sabha Election: चलेगी ‘राजशाही’ या ‘हाथ’ का साथ देंगे मतदाता, 61% ग्रामीण वोट हैं निर्णायक

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो