खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

BJP लगाएगी जीत की 'हैट्रिक'? जाटलैंड कही जाने वाली इस लोकसभा सीट पर 20% है मुस्लिम वोटर

Muzaffarnagar Lok Sabha Chunav: मुजफ्फरनगर लोकसभा सीट से इस बार राष्ट्रीय लोक दल NDA गठबंधन के तहत चुनाव लड़ रही है। वहीं, बसपा यहां से अकेले चुनाव मैदान में है, जिससे इस सीट पर मुकाबला त्रिकोणीय हो गया है। बता दें साल 1952 में अस्तित्व में आई इस लोकसभा सीट से पहले चुनाव में कांग्रेस के हीरावल्लभ त्रिपाठी सांसद बने थे।
08:00 AM Mar 30, 2024 IST | Amit Kasana
Advertisement

Muzaffarnagar Lok Sabha Chunav: मुजफ्फरनगर लोकसभा सीट पश्चिमी उत्तर प्रदेश की सबसे हॉट सीट है। इस सीट पर वर्तमान में बीजेपी पार्टी से डॉ. संजीव कुमार बालियान जीते हुए सांसद हैं। साल 2014 और 2019 लगातार दो लोकसभा चुनाव से संजीव कुमार बालियान यहां से लोकसभा पहुंच रहे हैं। 2024 लोकसभा चुनाव में एक बार फिर बीजेपी ने उन्हें चुनावी मैदान में उतारा है।

Advertisement

RLD  ने बढ़ाई NDA की ताकत

बता दें इस बार जाटलैंड कहे जाने वाले पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बड़ा उलटफेर हुआ है। क्षेत्र में बीजेपी और चौधरी चरण की पार्टी राष्ट्रीय लोक दल NDA गठबंधन के तहत चुनाव लड़ रही है। इस सीट से INDIA गठबंधन ने सपा के हरेंद्र सिंह मलिक को अपना प्रत्याशी चुना है। बता दें कि इस सीट पर कुल करीब 42 फीसदी सवर्ण वोट बैंक है। इनके अलावा 18 फीसदी एससी और एसटी वोटर्स हैं। वहीं, इस सीट पर मुस्लिम वोट बैंक का भी दबदबा है, यहां 20 फीसदी मुस्लिम और 12 फीसदी जाट मतदाता हैं।

Advertisement

1967 में सीपीआई के लताफत अली खां जीते थे

साल 1952 में अस्तित्व में आई इस लोकसभा सीट से पहली बार कांग्रेस के हीरावल्लभ त्रिपाठी चुनाव जीते थे। इसके बाद भी साल 1957 और 1962 में यह सीट कांग्रेस की झोली में रही। फिर 1967 में इस सीट से चुनावी रुख बदला और यहां से सीपीआई के लताफत अली खां चुनाव जीतकर लोकसभा पहुंचे। जानकारी के अनुसार साल 2004 में इस सीट से सपा के मुनव्वर हसन और 2009 में बसपा के कादिर राणा चुनाव जीते थे।

बसपा ने त्रिकोणीय किया मुकाबला

राजनीतिक जानकारों की मानें तो बसपा के यहां से अकेले मैदान में उतरने से मुकाबला त्रिकोणीय हो गया है। फिलहाल भाजपा-रालोद प्रत्याशी का पलड़ा भारी दिखाई पड़ रहा है। वहीं, इंडिया गठबंधन ने जाट प्रत्याशी उतारा है, जिसने भाजपा की मुश्किलें थोड़ी बढ़ा दी हैं। बता दें इस सीट पर बसपा ने दारा सिंह प्रजापित को अपना उम्मीदवार बनाया है।

ये भी पढ़ें: 40 साल बाद ‘कांग्रेस’ करेगी वापसी या ‘बीजेपी’ तोड़ेगी रिकॉर्ड, यूपी की इस लोकसभा सीट पर दिलचस्प मुकाबला

ये भी पढ़ें: Tehri Garhwal Lok Sabha Election: चलेगी ‘राजशाही’ या ‘हाथ’ का साथ देंगे मतदाता, 61% ग्रामीण वोट हैं निर्णायक

Advertisement
Tags :
lok sabha election 2024UP Lok Sabha Election
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement