whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

J-K में हिचकोले खा रहा कांग्रेस-NC का गठबंधन, इन सीटों पर फंसा पेंच, कैसे बनेगी बात?

Jammu and Kashmir Asembly Election 2024: जम्मू-कश्मीर में 20 अगस्त से विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो गई है। पहले चरण की वोटिंग के लिए अधिसूचना जारी हो गई है। नामांकन भरने की अंतिम तारीख 27 अगस्त निर्धारित की गई है।
02:35 PM Aug 24, 2024 IST | Nandlal Sharma
j k में हिचकोले खा रहा कांग्रेस nc का गठबंधन  इन सीटों पर फंसा पेंच  कैसे बनेगी बात
गठबंधन के लिए राहुल गांधी फारुक अब्दुल्ला के घर पहुंचे थे। फोटोः @IYCTelangana

Jammu and Kashmir Asembly Election 2024: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस का गठबंधन कई सीटों पर चुनौतियों का सामना कर रहा है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और राहुल गांधी के बीच कश्मीर दौरे के बाद दोनों पार्टियों में गठबंधन का ऐलान हुआ था, जिसके बाद सीटों को लेकर प्रदेश स्तर पर नेता बात कर रहे हैं। हालांकि कई सीटों को लेकर दोनों पार्टियों के बीच टकराव की खबरें आ रही हैं।

कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस के बीच जिन सीटों को लेकर पेंच फंसा है। उनमें श्रीनगर की हब्बा कदल और जम्मू की बनिहाल विधानसभा सीट शामिल है। हालांकि दोनों पार्टियों के नेता इन सीटों पर बात सहमति बनाने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन अभी तक कोई हल निकलता नहीं दिख रहा है।

ये भी पढ़ेंः जम्मू-कश्मीर में गठबंधन को लेकर अमित शाह ने कांग्रेस पर साधा निशाना, राहुल गांधी से पूछे 10 तीखे सवाल

इस संबंध में शनिवार की दोपहर नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्लाह के गुपकर आवास पर नेशनल कॉन्फ्रेंस की बड़ी मीटिंग हुई। माना जा रहा है कि फारूक अब्दुल्लाह इस मामले में कोई बीच का रास्ता निकाल सकते हैं। दरअसल दोनों पार्टियों के नेताओं की चाहत है कि उनकी पार्टी इन दोनों सीटों पर चुनाव लड़ें।

इस बीच कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद शनिवार की दोपहर श्रीनगर पहुंच रहे हैं। माना जा रहा है कि वे श्रीनगर स्थित कांग्रेस ऑफिस में पार्टी के बड़े नेताओं के साथ उच्च स्तरीय मीटिंग कर सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः ‘पहले मोदी जी सीना तानकर आते थे और अब…’ कश्मीर में जमकर गरजे राहुल गांधी, देखिए Video

अब्दुल्ला के घर पहुंचे राहुल, फिर हुआ गठबंधन का ऐलान

जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम और नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रेसिडेंट फारुक अब्दुल्ला ने 22 अगस्त को कांग्रेस के साथ गठबंधन का ऐलान किया। इससे पहले कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और राहुल गांधी श्रीनगर स्थित उनके आवास पर पहुंचे थे। दोनों नेताओं के साथ बातचीत के बाद फारुख अब्दुल्ला ने यह ऐलान किया।

24 अगस्त को जारी होगा पीडीपी का घोषणा पत्र

विधानसभा चुनावों के लिए महबूबा मुफ्ती की पार्टी पीडीपी शनिवार को अपना घोषणा पत्र जारी कर सकती है। लोकसभा चुनावों के दौरान इंडिया गठबंधन का हिस्सा होने के बाद भी विधानसभा चुनाव के लिए पीडीपी, कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस के गठबंधन का हिस्सा नहीं है।

जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव

जम्मू-कश्मीर में 20 अगस्त से विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो गई है। पहले चरण की वोटिंग के लिए अधिसूचना जारी हो गई है। नामांकन भरने की अंतिम तारीख 27 अगस्त निर्धारित की गई है। 10 साल के लंबे इंतजार के बाद जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव हो रहे हैं। तीन चरणों में होने वाले चुनाव के लिए 18 सितंबर को वोटिंग होनी है। पहले चरण में 24 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होगा।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो