whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

National Space Day: कैप्टन शुभांशु शुक्ला और प्रशांत नायर कौन? जो अगले साल अंतरिक्ष के लिए भरेंगे उड़ान

National Space Day Captain Shubhanshu Shukla and Prashant Balkrishanan Nair: 23 अगस्त को देश में राष्ट्रीय अतंरिक्ष दिवस मनाया जाएगा। तो आइए आज हम आपको कैप्टन शुभांशु शुक्ला और कैप्टन प्रशांत बालकृष्ण नायर के बारे में बताते हैं, जो अगले साल अंतरिक्ष की सैर पर जाने की तैयारी में जुटे हैं।
08:27 AM Aug 22, 2024 IST | Sakshi Pandey
national space day  कैप्टन शुभांशु शुक्ला और प्रशांत नायर कौन  जो अगले साल अंतरिक्ष के लिए भरेंगे उड़ान

National Space Day Captain Shubhanshu Shukla and Prashant Balkrishanan Nair: पिछले साल जुलाई में इसरो ने अपना ड्रीम प्रोजेक्ट चंद्रयान 3 लॉन्च किया था। चंद्रयान 3 ने ना सिर्फ अंतरिक्ष में इतिहास रचा बल्कि पूरे देश का सिर गर्व से ऊंचा कर दिया था। 23 अगस्त 2023 को चंद्रयान 3 के विक्रम लैंडर ने चंद्रमा के दक्षिणी हिस्से पर कदम रखा और मून पर सॉफ्ट लैंडिंग करवाने वाला भारत दुनिया का चौथा देश बन गया था। जाहिर है 23 अगस्त का दिन अपने आप में बेहद खास था। दुनियाभर में भारत के नाम का डंका गूंज रहा था। इसी दिन को याद करने के लिए कल यानी शुक्रवार को देश में पहली बार राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस मनाया जाएगा।

यह भी पढ़ें- बदलापुर-अकोला के बाद मुंबई में रेप, 13 साल की बच्ची बनी हवस का शिकार, FIR दर्ज आरोपी गिरफ्तार

इसरो और नासा का मिशन

चंद्रयान 3 की सफलता के बाद अब इसरो का फोकस अपने अगले मिशन पर है। अगले साल फरवरी में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) और अमेरिकी स्पेस एजेंसी NASA मिलकर 2 भारतीयों को अंतरिक्ष में भेजने की तैयारी कर रहे हैं। ग्रुप कैप्टन शुभांशु शुक्ला और ग्रुप कैप्टन प्रशांत बालाकृष्णन नायर मिशन निसार के तहत इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन का रुख करेंगे। अभी अमेरिका में दोनों की ट्रेनिंग चल रही है। यह मिशन अगले साल फरवरी में लॉन्च हो सकता है।

कैप्टन शुभांशु शुक्ला

इसरो और नासा के मिशन में ग्रुप कैप्टन शुभांशु शुक्ला को प्राइम एस्ट्रोनॉट चुना गया है। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के रहने वाले शुभांशु को 2006 में भारतीय वायुसेना की फाइटर विंग में कमीशन दिया गया था। IAF में सर्विस के दौरान शुभांशु 2000 घंटे से ज्यादा उड़ान भर चुके हैं। शुभांशु सुखोई 30MKI, मिग-21, मिग-29, जगुआर, हॉक, डोर्नियर और एन-32 जैसे लड़ाकू विमान उड़ा चुके हैं। इसरो शुभांशु को गगनयान मिशन के लिए भी चयनियत कर चुकी है।

कैप्टन प्रशांत बालकृष्णन नायर

इसरो और नासा के मिशन में कैप्टन शुभांशु का साथ देने के लिए ग्रुप कैप्टन प्रशांत बालकृष्णन नायर का चयन किया गया है। केरल से ताल्लुक रखने वाले कैप्टन नायर नेशनल डिफेंस अकादमी के टॉपर रह चुके हैं। 1998 में भारतीय वायुना का हिस्सा बनने वाले नायर सुखोई 30MKI, मिग-21, मिग-29, हॉक, डोर्नियर और एनएन-32 जैसे लड़ाकू विमान उड़ा चुके हैं। उन्हें 3000 घंटे से ज्यादा की उड़ान का अनुभव है।

यह भी पढ़ें- Delhi NCR को मिला तोहफा! मिनटों में पहुंचेंगे दिल्ली से मेरठ; एक ही ऐप पर मिलेगा मेट्रो-नमो भारत ट्रेन का टिकट

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो