whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

नीट मामले में नया खुलासा, पेपर से पहले नहीं खुला था डिजिटल लॉक, कटर का किया इस्तेमाल

NEET Paper Leak Scam 2024 Latest Update: नीट पेपर लीक मामले में एक और खुलासा हुआ है। झारखंड के हजारीबाग में स्थित ओएसिस स्कूल जांच एजेंसियों की रडार पर है। इसी बीच स्कूल के प्रिंसिपल एहसान-उल-हक ने बड़ा बयान दिया है।
03:47 PM Jun 25, 2024 IST | Sakshi Pandey
नीट मामले में नया खुलासा  पेपर से पहले नहीं खुला था डिजिटल लॉक  कटर का किया इस्तेमाल
जानें नीट पेपर लीक मामले में अब तक क्या-कुछ हुआ?

NEET Paper Leak Scam 2024 Latest Update: नीट परीक्षा 2024 में धांधली के आरोपों के बीच फिर एक बड़ा खुलासा हुआ है। जांच एजेंसियों को शक है कि नीट पेपर लीक के तार बिहार और झारखंड से जुड़े हैं। खासकर झारखंड के हजारीबाग स्थित ओएसिस स्कूल में नीट परीक्षा का पेपर लीक होने की शंका जताई गई है। वहीं अब स्कूल के प्रिंसिपल ने हैरान करने वाला बयान दिया है।

नहीं खुल रहे थे डिजिटल लॉक

ओएसिस स्कूल के प्रिंसिपल का कहना है कि 5 मई को नीट परीक्षा वाले दिन दो प्रश्नपत्रों का डिजिटल लॉक नहीं खुला था। जिसके बाद इसे कटर की मदद से काटना पड़ा। दरअसल नीट परीक्षा 2024 के लिए तैयार प्रश्नपत्रों को बक्से में रखकर सेंटर पर भेजा गया था। इन बक्सों में दो तरह के ताले लगे थे। पहला ताला मैन्युअल था, जिसे चाबी और कटर से खोला गया। वहीं दूसरा डिजिटल लॉक था, जो कि परीक्षा शुरू होने से 45 मिनट पहले खुद-ब-खुद खुलता है। प्रिंसिपल के अनुसार परीक्षा वाले दिन सभी बक्सों के डिजिटल लॉक 1:15 मिनट पर खुले। मगर दो बक्सों के लॉक नहीं खुले। ऐसे में स्कूल प्रशासन ने कटर का इस्तेमाल करके इन तालों को तोड़ा था।

एनटीए को दी थी सूचना

ओएसिस स्कूल के प्रिंसिपल एहसान-उल-हक का कहना है कि उन्होंने एनटीए को फोन करके डिजिटल लॉक ना खुलने की जानकारी दी। जवाब में एनटीए ने कहा कि डिजिटल लॉक को कटर से काट दो। प्रिंसिपल ने यहां तक बताया कि ओएसिस स्कूल के अलावा पांच परीक्षा केंद्रों में भी प्रश्नपत्र के बक्सों का डिजिटल लॉक नहीं खुल रहा था। एनटीए के आदेश पर सभी ने कटर से काटकर बक्सा खोला।

ओएसिस स्कूल के प्रिंसिपल के अलावा एनटीए के पर्यवेक्षक विश्व रंजन ने भी इस खबर की पुष्टि की है। रंजन का कहना है कि पिछली नीट-यूजी परीक्षाओं में भी डिजिटल लॉक का इस्तेमाल किया गया। परीक्षा से पहले एक बीप बजते ही लॉक अपने आप खुल जाता था। मगर इस बार कुछ बक्सों के लॉक ना खुलने पर हम भी हैरान थे। जब हमने इस मामले में एनटीए से संपर्क किया तो उन्होंने कटर से लॉक काटने की सलाह दी।

एनटीए ने दी सफाई

एनटीए के अधिकारियों ने भी इस मामले पर सफाई पेश की है। उनका कहना है कि अगर डिजिटल लॉक अपने आप नहीं खुलता तो उसे कटर से तोड़ा जाता है। ये प्रोटोकॉल है। डिजिटल डिवाइस कभी भी खराब हो सकता है। इसका मतलब ये नहीं है कि इनके साथ छेड़छाड़ की गई है। बता दें कि बिहार आर्थिक अपराध ईकाई (ईओयू) को नीट परीक्षा में लीक कुछ प्रश्नपत्र जले मिले हैं। इन प्रश्नपत्रों का सीरियल कोड हजारीबाग के ओएसिस स्कूल से मिलता-जुलता है। जिसके बाद से ओएसिस स्कूल भी शक के घेरे में है।

यह भी पढ़ें- इतिहास में पहली बार होगा लोकसभा स्पीकर का चुनाव, 10 पॉइंट्स में समझें पूरा सियासी संग्राम

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो