whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

NEET-PG Exam 2024 का पैटर्न बदला, जानें इस बार कितने अलग तरीके से अलग होगी परीक्षा?

NEET-PG EXAM 2024: नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेस टेस्ट (पोस्ट ग्रेजुएट) यानी नीट-पीजी परीक्षा अब 11 अगस्त, 2024 को होगी। वहीं एग्जाम का पैटर्न भी बदला गया है, जिसके तहत एग्जाम का टाइम शेड्यूल चेंज हुआ है और अब परीक्षार्थियों को रिव्यू करने का मौका भी मिलेगा।
05:59 PM Jul 05, 2024 IST | Nancy Tomar
neet pg exam 2024 का पैटर्न बदला  जानें इस बार कितने अलग तरीके से अलग होगी परीक्षा
NEET-PG EXAM 2024

NEET-PG EXAM 2024 Latest Update: नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेस टेस्ट (पोस्ट ग्रेजुएट) यानी नीट-पीजी परीक्षा अब 11 अगस्त, 2024 को होगी। नीट-पीजी परीक्षा पहले 23 जून, 2024 को सुबह 9 से दोपहर 12.30 बजे तक सीबीटी मोड (कम्प्यूटर आधारित) में ली जानी थी, लेकिन एग्जाम कैंसिल कर दिया गया था और अब इसकी नई तारीख का ऐलान किया गया है।

समयबद्ध तरीके से आयोजित होगी परीक्षा

वहीं अब बदले परीक्षा पैटर्न में नीट-पीजी परीक्षा 2 शिफ्ट में होगी। नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन फॉर मेडिकल साइंसेज (NBEMS) ने नीट-पीजी परीक्षा को समयबद्ध तरीके से आयोजित करने का ऐलान किया है। अधिकारियों ने परीक्षा की पारदर्शिता बनाए रखने के लिए उम्मीदवारों के बैठने के क्रम में भी बदलाव किया है, ताकि परीक्षा के दौरान किसी भी तरह की आपात स्थिति से निपटा जा सके।

यह भी पढ़ें- सुनक की हार और स्टार्मर की जीत का India-UK Free Trade Deal पर क्या होगा असर?

समय आधारित परीक्षा पैटर्न

नीट-पीजी परीक्षा के बदले हुए पैटर्न में समय आधारित कई सेक्शन होंगे। हर सेक्शन को अलग-अलग समय अलॉट होगा। कैंडिडेट्स निर्धारित समय में एक सेक्शन पूरा करने के बाद ही अगले सेक्शन में एंट्री कर पाएंगे। एक सेक्शन का टाइम पूरा होते ही अगले सेक्शन का टाइम ऑटो स्टार्ट हो जाएगा। अगर एक सेक्शन का समय पूरा हो गया है तो फिर कैंडिडेट्स को उक्त सेक्शन के सवालों को रिव्यू करने और अपने जवाब को बदलने का समय नहीं मिलेगा।

यह भी पढ़ें- इसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा…बिहार में एक के बाद एक पुल टूटने पर क्या बोले चिराग पासवान?

कैंडिडेट्स के पास होगा रिव्यू करने का मौका 

NBEMS ने यह भी स्पष्ट किया है कि कैंडिडेट्स के पास किसी भी सवाल को बाद में रिव्यू करने के लिए मार्क करने का ऑप्शन रहेगा। चाहे वे उस सवाल का जवाब दिए हों या नहीं। इससे किसी भी सेक्शन का निर्धारित टाइम पूरा होने से पहले कैंडिडेट्स के पास उसे रिव्यू करने का मौका रहेगा।

कैंडिडेट्स ने जिस भी सवाल को रिव्यू के लिए मार्क किया होगा, उसे निर्धारित मानकों के तहत ही जांचा जाएगा। नीट-पीजी परीक्षा डॉक्टर ऑफ मेडिसिन (MD) की 26,168 सीटों, मास्टर ऑफ सर्जरी (MS) की 13,649 सीटों और पीजी डिप्लोमा की 922 सीटों के लिए ली जाती है। यह सीटें सरकारी, प्राइवेट और डीम्ड/सेंट्रल यूनिवर्सिटीज की हैं।

यह भी पढ़ें- Monsoon 2024: दिल्ली समेत इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, जानें IMD का Latest Update

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो