होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

NEET Scam: बिहार पुलिस का बड़ा खुलासा, 9 अभ्यर्थियों को भेजा गया नोटिस

NEET UG Paper Leak News: बिहार पुलिस नीट यूजी पेपर लीक मामले में फूंक-फूंक कर कदम रख रही है। पुलिस ने जांच में शामिल होने के लिए नौ अभ्यर्थियों को भी नोटिस जारी किया है। बिहार पुलिस के सूत्रों ने बताया है कि पेपर के लिए प्रत्येक अभ्यर्थी से लगभग 30 लाख रुपये की डिमांड की गई थी।
11:14 PM Jun 16, 2024 IST | Parmod chaudhary
नीट परीक्षा में गड़बड़ी!
Advertisement

NEET UG Paper Leak Update: नीट परीक्षा का पेपर लीक होने के मामले में लगातार चौंकाने वाले खुलासे हो रहे हैं। बिहार पुलिस की स्पेशल टीम मामले की जांच कर रही है। पुलिस सूत्रों से पता लगा है कि जो विद्यार्थी पेपर की डिमांड कर रहे थे, उनसे 30 लाख रुपये मांगे गए थे। इस मामले में अब 9 अभ्यर्थियों को भी जांच में शामिल होने के लिए नोटिस जारी किया गया है। वहीं, बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा को छह पीडीसी (पोस्ट डेटेड चेक) मिले हैं। आशंका जताई जा रही है कि इनके पीछे माफिया का हाथ हो सकता है। पिछले महीने ही नीट परीक्षा का आयोजन किया गया था। जिसके लीक होने का संदेह जताया जा रहा है।

Advertisement

अब तक 13 लोग हो चुके गिरफ्तार

ईओयू के उप महानिरीक्षक (डीआईजी) मानवजीत सिंह ढिल्लों की ओर से चेक बरामद होने की पुष्टि की गई है। कहा जा रहा है कि जो लोग शक के घेरे में हैं, उनके पक्ष में ये चेक जारी किए गए हैं। ये भी आशंका जताई गई है कि पेपर एग्जाम से पहले उम्मीदवारों को मिल गया था। ईओयू की ओर से अब तक इस प्रकरण में 13 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। सभी आरोपी बिहार के हैं, इनमें अभ्यर्थियों के अलावा परिजन भी शामिल हैं।

24 लाख अभ्यर्थियों ने दिया था पेपर

डीआईजी ने पुष्टि की है कि यूपी और महाराष्ट्र के 1-1 प्रतिभागी को जांच में शामिल होने के लिए कहा गया है। वहीं, बिहार के सात लोगों को जांच में शामिल होने के लिए बुलाया गया है। बता दें कि राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट-यूजी) का आयोजन राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) की ओर से किया जाता है। इस बार 571 शहरों के 4750 सेंटरों पर एग्जाम हुआ था। जिसमें 24 लाख से अधिक प्रतिभागियों ने पेपर दिया था।

यह भी पढ़ें:लाखों की सैलरी, सरकारी नौकरी… इस पद के लिए नहीं मिल रहा कोई कैंडिडेट

Advertisement

इस परीक्षा का नतीजा 4 जून को आया था। जिसके बाद धांधली के आरोप लगे थे। नीट पास करने के बाद ही एमबीबीएस, बीडीएस, आयुष और अन्य संबंधित पाठ्यक्रमों में दाखिला मिलता है। वहीं, केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने भी माना है कि इस बार एग्जाम में 2 प्रकार की गड़बड़ी हुई है। ग्रेस नंबरों को लेकर भी सुधार करने की जरूरत है।

Open in App
Advertisement
Tags :
ayush neetbihar crime news
Advertisement
Advertisement