Fastags भूल जाओ! सरकार लाई एडवांस सिस्टम, टोल प्लाजा पर नहीं होगी रुकने की जरूरत

New Toll Rules: वाहन चालकों को जल्द ही टोल प्लाजा पर लंबी लाइनों से मुक्ति मिलने वाली है। सरकार नया टोल कलेक्शन सिस्टम लेकर आई है। इस सिस्टम को अपनाने के बाद यात्रियों को टोल प्लाजा पर रूकने की आवश्यकता नहीं होगी।

featuredImage
केंद्र सरकार को उम्मीद है कि नया टोल कलेक्शन सिस्टम आने के बाद टोल प्लाजा पर लंबी लाइनें कम होंगी। फाइल फोटो

Advertisement

Advertisement

New Toll Rules: टोल प्लाजा अब इंतजार नहीं करना होगा। फास्टैग का समय पूरा हो चुका है। सरकार नया सिस्टम लेकर आ गई है। इसमें आपको सिर्फ कार ड्राइव करना है और टोल अपने आप कट जाएगा। इस सिस्टम को सैटेलाइट बेस्ड टोल सिस्टम का नाम दिया गया है। इसमें फास्टैग स्कैन करने की भी जरूरत नहीं रहेगी। सैटेलाइट सिस्टम में कार की पहचान करके सैटेलाइट टोल कलेक्ट करेगा।

ये भी पढ़ेंः भारत में बंद हो जाएंगी पेट्रोल-डीजल कारें? नितिन गडकरी ने EVs को लेकर कही ये बात

हालांकि सरकार फास्टैग को खत्म नहीं करेगी। शुरुआत लोगों को फास्टैग और सैटेलाइट दोनों सिस्टम मिलेंगे। बाद में समय के साथ पूरा सिस्टम सैटेलाइट पर ही ट्रांसफर कर दिया जाएगा। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की ओर से यह फैसला लिया गया है।

दरअसल सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने नेशनल हाइवे फीस नियम 2008 को संशोधित कर दिया है। संशोधन के बाद इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन को भी शामिल कर दिया गया है। ये फैसला सैटेलाइट टोल कलेक्शन सिस्टम को ध्यान में रखते हुए लिया गया है।

ये भी पढ़ेंः नितिन गडकरी बोले-मेरी बात मानी होती तो शिवाजी की मूर्ति न टूटती, किस्सा भी सुनाया

कैसे काम करेगा सैटेलाइट बेस्ड सिस्टम

सैटेलाइट पर आधारित टोल कलेक्शन सिस्टम का इस्तेमाल करने वाले लोगों को कार या किसी गाड़ी को टोल प्लाजा पर रोकने की जरूरत नहीं होगी। कार में लगे सिस्टम से खुद ही पैसे कट जाएंगे। हालांकि फास्टैग को बंद करने को लेकर कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है।

सैटेलाइट टोल सिस्टम में लोकेशन के आधार पर पैसे कटेंगे, जैसे कि आप किसी हाइवे से जा रहे हैं तो टोल प्लाजा की लोकेशन के आधार पर पैसे कटेंगे। अब आपको रुककर टोल कटवाने की जरूरत नहीं होगी। ये पूरी तरह ऑटोमैटिक होगा।

Open in App
Tags :