चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Year Ender 2023: 10 बड़े विवाद जो साल 2023 में छाए रहे सुर्खियों में, सबसे ज्यादा हुआ किस बात का जिक्र?

New Year 2024: फिल्म द केरल स्टोरी को लेकर भी विवाद हुआ। कई राज्यों में इस फिल्म पर प्रतिबंध लगाया गया। डॉयलॉग्स को लेकर फिल्म आदिपुरुष की भी काफी आलोचना हुई।
11:35 AM Dec 28, 2023 IST | Shubham Singh
Advertisement

Big Controversies of Year 2023: आज से तीन दिन बाद हम साल 2024 में प्रवेश कर जाएंगे। जहां पूरी दुनिया नए साल के स्वागत के लिए तैयार है तो वहीं साल 2023 के खट्टे-मीठे अनुभवों के बारे में भी बात की जा रही है। साल 2023 कई मायनों में खास रहा। आज हम आपको बताने जा रहे हैं वे बड़ी बातें जिनकी चर्चा इस साल सबसे ज्यादा रही या जो मीडिया की सुर्खियां बनीं। साल 2023 में मणिपुर में जातीय हिंसा, बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह पर महिला पहलवानों के आरोप, फिल्म द केरल लव स्टोरी, फिल्म आदिपुरुष विवाद, बीबीसी डॉक्यूमेंट्री बैन, संसद की सुरक्षा में चूक, हरदीप सिंह निज्जर की हत्या, प्रेसिंडेंट ऑफ भारत विवाद, इंडिया गठबंधन, मराठा आरक्षण, जाति आधारित जनगणना जैसे मुद्दे मीडिया में छाए रहे।

Advertisement

भारत के नॉर्थ इस्ट का राज्य मणिपुर हिंसा की आग में महीनों तक जलता रहा। इसे लेकर केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार विपक्ष के निशाने पर रही। मणिपुर की जातीय हिंसा में 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई। वहीं भारतीय कुश्ती संघ के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह महिला पहलवानों से छेड़खानी के आरोप में फंसे रहे। महिला रेसलर्स ने उनपर यौन शोषण का आरोप लगाया और दिल्ली के जंतर मंतर पर धरना दिया।

ये भी पढ़ें-Vijaykant Passes Away: राजनीति में आए, डीएमडीके बनाई, सियासत में किस तरह चमके अभिनेता विजयकांत?

मराठा आरक्षण और कनाडा-भारत विवाद

Advertisement

वहीं महाराष्ट्र में मराठा आरक्षण आंदोलन ने 30 अक्टूबर को हिंसक रूप ले लिया, जिसमें 19 लोगों की मौत हो गई। आंदोलनकारियों ने कई जिलों में तोड़फोड़ की। वहीं कनाडा और भारत के बीच रिश्ते बहुत खराब हो गए। इसकी वजह कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो द्वारा कनाडाई नागरिक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत सरकार के एजेंट्स का हाथ होने का आरोप लगाया जाना था।

जातिगत जनगणना और इंडिया आलायंस

बिहार के कई विपक्षी दलों का एकजुट होना भी सुर्खियों में रहा। विपक्षी दलों ने बीजेपी को केंद्र की सत्ता से हटाने के लिए इंडिया अलायंस बनाया। वहीं जी 20 की बैठक के निमंत्रण कार्ड पर प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया की बजाय प्रेसिडेंट ऑफ भारत लिखा जाना भी सुर्खियों में रहा। वहीं विपक्षी दलों द्वारा जातिगत जनगणना की मांग भी सुर्खियों में रही। जाति आधारित जनगणना को लेकर पूरे देश में चर्चा हुई।

फिल्म द कोरल स्टोरी और आदिपुरुष विवाद

फिल्म द केरल स्टोरी को लेकर भी इस साल काफी विवाद हुआ। कई राज्यों में इस फिल्म पर प्रतिबंध लगाया गया। डॉयलॉग्स को लेकर फिल्म आदिपुरुष की भी काफी आलोचना हुई। इसे लेकर फिल्म के संवाद लेखक मनोज मुंतशिर काफी ट्रोल हुए। इस साल बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री को लेकर भी काफी विवाद रहा। भारत में इसपर प्रतिबंध लगा दिया गया था।

ये भी पढ़ें-यात्रीगण कृपया ध्यान दें! कोहरे की वजह से देर से चल रहीं ये 22 ट्रेनें, यहां देखिए पूरी लिस्ट

(texashealthagents.com)

Advertisement
Tags :
Happy New YearNew YearNew Year 2024Year Ender 2023
Advertisement
Advertisement