होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

कर्नाटक और महाराष्ट्र में NIA की रेड, 44 ठिकानों पर चल रही छापेमारी, ISIS कनेक्शन के शक में 15 गिरफ्तार

NIA Raid In Karnataka Maharashtra: देशभर में NIA की छापामारी चल रही है। ISIS आतंकियों से कनेक्शन के शक में इलाके खंगाले जा रहे हैं।
08:23 AM Dec 09, 2023 IST | Khushbu Goyal
Maharashtra Karnataka NIA Raid
Advertisement

NIA Raid In Karnataka Maharashtra: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) की आज देशभर में छापेमारी चल रही है। महाराष्ट्र और कर्नाटक में 44 से ज्यादा ठिकानों पर NIA की सर्च जारी है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, यह छापामारी आतंकी समूह इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया (ISIS) से कनेक्शन के शक में की जा रही है। वहीं छापामारी के दौरान करीब 15 लोग गिरफ्तार किए गए हैं। NIA की टीमों के साथ लोकल पुलिस टीमें भी हैं। कर्नाटक में 1, पुणे में 2, ठाणे ग्रामीण में 31, ठाणे शहर में 9 और भयंदर में एक जगह पर जांच चल रही है।

Advertisement

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, NIA भारत में आतंक और हिंसा फैलाने की कोशिशों को नाकाम करने में जुटी है। इसी प्रयास के तहत आज यह छापामारी की गई है। NIA को ISIS से जुड़ा नेटवर्क मिला है। यह नेटवर्क देश में ISIS विचारधारा को प्रसारित कर रह है। नेटवर्क को विदेश में बैठे हैंडलर्स संचालित कर रहे हैं, जिनका मकसद देश में आतंकी गतिविधियां करना है। इस नेटवर्क द्वारा ISIS विचारधारा से प्रभावित युवाओं को अपने संगठन में शामिल किया जा रहा है। इन्हें IED बनाने की ट्रेनिंग दी जा रही है। इसी नेटवर्क का पर्दाफाश करने की कोशिश NIA कर रही है।

 

Advertisement

NIA द्वारा हिरासत में लिए गए लोग

आज महाराष्ट्र और कर्नाटक में छपामारी के दौरान NIA ने जिन लोगों को हिरासत में लिया है, उनके नाम शाकिब नाचन, हासिब मुल्ला, मुसाब मुल्ला, रेहान सुसे, फरहान सूसे, फिरोझ कुवार, आदिल खोत, मुखलिस नाचन, सैफ आतिक नाचन, याह्या खोत, राफिल नाचन, राझील नाचन, शकूब दिवकर, कासीफ बेलारे, मुंझिर केपि हैं।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, NIA ने पिछले दिनों पुणे में भी छापामारी करके ISIS से कनेक्शन के शक में 7 लोगों को पकड़ा था। गत 6 नवंबर को इनके खिलाफ NIA ने करीब 4 हजार पेजों की चार्जशीट दायर की, जिसमें बताया गया कि यह लोग काफी एजुकेटिड हैं और नामी कंपनियों में काम करते हैं, लेकिन वे इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (IED) बनाने की ट्रेनिंग ले रहे थे।

सातों आरोपी IED बनाने के लिए वाशिंग मशीन टाइमर, थर्मामीटर, स्पीकर वायर, 12 वॉट के बल्ब, 9 वॉट की बैटरी, फिल्टर पेपर, माचिस की तीलियां और बेकिंग सोडा इस्तेमाल करते थे। जांच में सामने आया था कि सातों आरोपी आतंकी हमला करने की फिराक में थे। इसके लिए उन्होंने महाराष्ट्र, गोवा, केरल और कर्नाटक में भी रेकी की थी। ड्रोन से फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी भी की थी, जिसे जब्त किया गया है।

 

(https://theshabazzcenter.org/)

Open in App
Advertisement
Tags :
National Investigation AgencyNational Investigation Agency (NIA)
Advertisement
Advertisement