चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

भारत-पाकिस्तान और चीन...किसके पास किससे ज्यादा परमाणु हथियार? SIPRI की रिपोर्ट में खुलासा

SIPRI Report on Nuclear Arsenal: भारत, चीन और पाकिस्तान के पास कितने परमाणु हथियार हैं, इसे लेकर SIPRI की स्पेशल रिपोर्ट सामने आई है, जिसके खुलासे पूरी दुनिया को चौंका देंगे। वहीं देशों के तल्ख होते रिश्तों को हवा देने के लिए काफी हैं।
09:21 AM Jun 18, 2024 IST | Khushbu Goyal
Nuclear Weapons
Advertisement

SIPRI Relased Report on Nuclear Arsenal: इजराइल-हमास, रूस-यूक्रेन, चीन-ताइवान के बीच चल रहे तनाव के बीच भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव की खबरें सामने आने लगी हैं। क्योंकि कश्मीर में पिछले 2 से 3 महीने में लगातार आतंकी हमले हो रहे हैं। पिछले हफ्ते आतंकियों ने वैष्णो देवी जा रहे श्रद्धालुओं की बस पर आतंकी हमला किया था, जिसमें 9 श्रद्धालु मारे गए थे। चीन के साथ भी गलवान घटना के बाद भारत के रिश्ते खराब हुए हैं।

Advertisement

रूस और नॉर्थ कोरिया पहले से ही अमेरिका के दुश्मन हैं, लेकिन दुनियाभर में बड़े देशों के आपस में तल्ख होते रिश्तों के बीच परमाणु हथियारों को लेकर एक रिपोर्ट सामने आई है। स्वीडिश थिंक टैंक स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (SIPRI) ने यह रिपोर्ट जारी की, जिसमें बताया गया है कि भारत के पास कितने परमाणु बम हैं? चीन और पाकिस्तान के पास परमाणु हथियारों का कितना भंडार है? रिपोर्ट के खुलासे जानकार चौंक जाएंगे।

यह भी पढ़ें: 10000 फीट ऊंचाई, 300 मील की रफ्तार; जहाज की इमरजेंसी लैंडिंग कराई, रेस्क्यू के दौरान अग्निकांड में जिंदा जले 118 पैसेंजर

2 देशों के पास कुल हथियारों का 90% हिस्सा

SIPRI की रिपोर्ट के अनुसार, भारत के पास पाकिस्तान से ज्यादा परमाणु हथियार हैं, जबकि चीन ने अपने परमाणु हथियारों को जनवरी 2023 में 410 से बढ़ाकर जनवरी 2024 तक 500 कर लिया है और इसके बढ़ते रहने की उम्मीद है। रूस और अमेरिका के पास कुल परमाणु हथियारों का लगभग 90 प्रतिशत हिस्सा है।

Advertisement

अमेरिका, रूस, ब्रिटेन, फ्रांस, चीन, भारत, पाकिस्तान, उत्तर कोरिया और इजरायल सहित 9 देशों ने अपने परमाणु हथियारों का आधुनिकीकारण किया है। जनवरी 2024 में भारत के पास 172 परमाणु हथियार। पाकिस्तान के पास 170 हथियार हैं। भारत लंबी दूरी तक मार करने वाले परमाणु हथियारों पर ज्यादा जोर दे रहा है, ताकि उनकी क्षमता चीन तक पहुंचने की हो।

यह भी पढ़ें: 21 जून की रात दुर्लभ नजारा दिखेगा; आसमान में ‘स्ट्रॉबेरी मून’, जानें कब-कैसे देखें?

चीन के पास रूस-अमेरिका से कम हथियार

SIPRI की रिपोर्ट के अनुसार, रूस और अमेरिका ने बैलिस्टिक मिसाइलों पर तैनात किए गए लगभग 2100 वॉरहेड्स को हाई ऑपरेशनल अलर्ट की स्थिति में रखा हुआ है। चीन के कुछ वॉरहेड्स भी हाई ऑपरेशनल अलर्ट पर हैं। रूस ने जनवरी 2023 की तुलना में 36 से ज्यादा वॉरहेड तैनात कर लिए हैं। चीन के परमाणु हथियारों का भंडार अभी भी रूस या अमेरिका के भंडार की तुलना में काफी छोटा है, लेकिन वह इसमें इजाफा करने के लिए प्रयासरत है।

यह भी पढ़ें: पेशाब में खून आया, गर्मी से जूते पिघले; फिर भी दौड़ीं 1000KM, सिंगापुर टू थाईलैंड पहुंची 12 दिन में

Advertisement
Tags :
China Nuclear WeaponsIndia Nuclear WeaponsNuclear BombNuclear WeaponsPakistan Nuclear Weapons
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement