whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

ओडिशा में शपथ के बाद सीएम मांझी का बड़ा ऐलान, जगन्नाथ मंदिर के खुलेंगे चारों द्वार

Jagannath Temple all 4 gates opened: ओडिशा के नए मुख्यमंत्री मोहन चरण मांझी ने बीते दिन अपने पूरे मंत्रिमंडल के साथ शपथ ग्रहण की। शपथ लेने के 24 घंटों के भीतर राज्य सरकार ने जगन्नाथ मंदिर को बड़ा तोहफा दिया है।
11:31 AM Jun 13, 2024 IST | Sakshi Pandey
ओडिशा में शपथ के बाद सीएम मांझी का बड़ा ऐलान  जगन्नाथ मंदिर के खुलेंगे चारों द्वार

Jagannath Temple all 4 gates opened: ओडिशा में पहली बार भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार बनी है। बीते दिन मोहन चरण मांझी ने मुख्यमंत्री की शपथ ली। राज्य में सीएम पद की गद्दी संभालने के बाद ही मांझी ने जगन्नाथ मंदिर को खास तोहफा दिया है। आज सुबह सीएम मांझी अपने पूरे मंत्रिमंडल, पुरी के सांसद संबित पात्रा और बालासोर सांसद प्रताप चंद्र सारांगी के साथ जगन्नाथ मंदिर में दर्शन किए।

खुलेंगे मंदिर के चार द्वार

जगन्नाथ मंदिर पहुंचे के साथ ही सीएम मांझी ने मंदिर के चारों द्वार खोलने के आदेश दे दिए हैं। बुधवार को पहली कैबिनेट बनने के बाद ही सीएम मांझी ने जगन्नाथ मंदिर के चारों द्वार खोलने का प्रस्ताव पेश किया था। जिसे कैबिनेट ने भी हरी झंडी दिखा दी है। इसी के साथ कैबिनेट ने मंदिर के लिए 500 करोड़ रुपए का फंड जारी किया है।

पहला चुनावी वादा हुआ पूरा

ओडिशा के मंत्री सूर्यबंशी सूरज ने बताया कि चुनाव प्रचार के दौरान हमने मंदिर के चारों द्वार खोलने का वादा किया था। आज मंदिर के चारों द्वार खुल जाएंगे। राज्य का पूरा मंत्रिमंडल यहां मौजूद है। मुख्यमंत्री भी यहीं हैं। मंदिर के विकास के लिए 500 करोड़ रुपए का फंड भी जारी किया गया है। कल हमने शपथ ली थी और आज हम मंदिर के दरवाजे खोल रहे हैं।

सिंहद्वार से होती थी एंट्री

बता दें कि कोरोना महामारी के दौरान जगन्नाथ मंदिर के तीन मुख्य द्वार बंद कर दिए गए थे। ऐसे में भगवान जगन्नाथ के दर्शन करने के लिए सिंहद्वार के बाहर श्रद्धालुओं की लंबी कतारें लगती थीं। मंदिर में प्रवेश करने के लिए लोग घंटों लाइन में खड़े रहते थे। वहीं सिंहद्वार तक पहुंचने के लिए दर्शनार्थियों को मंदिर की लंबी परिक्रमा लगानी पड़ती थी, जिसके बाद सभी सिंहद्वार पर लगी लाइन में लगते थे और बारी-बारी कुछ लोगों को मंदिर में एंट्री मिलती थी।

मंदिर के चार द्वार

सरकार के इस फैसले के बाद मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं को बड़ी राहत मिली है। अब मंदिर के चारों मुख्य द्वार- सिंहद्वार, अश्वद्वार, व्याग्रहद्वार और हाथीद्वार खोल दिए जाएंगे। अब श्रद्धालु सभी द्वारों से मंदिर में आसानी से प्रवेश कर सकेंगे और भगवान जगन्नाथ के दर्शन करने के लिए उन्हें कई घंटों का लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

24 साल बाद हारी बीजेडी

गौरतलब है कि बुधवार को ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में भव्य शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया गया था। सीएम मांझी के इस शपथ समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर गृह मंत्री अमित शाह समेत कई केंद्रीय मंत्री और योगी आदित्यनाथ समेत कई राज्यों के मुख्यमंत्री भी मौजूद रहे। ओडिशा में ये बीजेपी की एतिहासिक जीत है। बीजेपी ने नवीन पटनायक की पार्टी बीजेडी को 24 साल बाद शिकस्त दी है। हालांकि बीते दिन हुई शपथ सेरेमनी में पूर्व सीएम नवीन पटनायक ने भी हिस्सा लिया था।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो