whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Odisha Lok Sabha Exit Poll 2024 Live Updates: नवीन पटनायक को झटका, BJD के गढ़ में BJP की सेंध

Odisha Lok Sabha Exit Poll Result 2024: शनिवार को 7वें चरण की वोटिंग के साथ देशभर की 543 सीटों पर लोकसभा चुनाव 2024 संपन्न हो गए हैं। एग्जिट पोल में नवीन पटनायक को झटका लगा है। BJD के गढ़ में BJP ने सेंध लगा दी है। New24 टुडेज चाणक्या के लोकसभा एनालिसिस में बीजेपी को 16 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं कांग्रेस को एक और BJD को 4 सीटें मिलने का अनुमान है। नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे। जानें, ओडिशा की सीटों को लेकर एग्जिट पोल के आंकड़े क्या कह रहे हैं:
05:14 PM Jun 01, 2024 IST | Rajesh Bharti
odisha lok sabha exit poll 2024 live updates  नवीन पटनायक को झटका  bjd के गढ़ में bjp की सेंध
ओडिशा में BJD को झटका लगता दिखाई दे रहा है।

Odisha Lok Sabha Exit Poll Result 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के सातवें चरण की वोटिंग पूरी हो गई है। इसके साथ ही लोकसभा चुनाव 2024 खत्म हो गए हैं। एग्जिट पोल के नतीजे आने शुरू हो गए हैं। New24 टुडेज चाणक्या के लोकसभा एनालिसिस में नवीन पटनायक को झटका लगता दिख रहा है। इस एनालिसिस में बीजेपी को 16 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं कांग्रेस को एक और BJD को 4 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं India TV-CNX ने बीजेपी को 15-17 सीटें दी हैं। वहीं INDIA को 0-1 सीट और नवीन पटनायक की पार्टी BJD को 4 से 6 सीटें मिलने का अनुमान है। हालांकि फाइनल फैसला मंगलवार यानी 4 जून को आएगा, लेकिन एग्जिट पोल के जरिए 4 जून की स्थिति काफी हद तक साफ हो जाती है।

चार चरणों में हुए चुनाव

ओडिशा की 21 सीटों पर 4 चरणों (चाैथे से सातवें तक) में चुनाव हुआ। चौथे चरण में 4 सीटों पर, 5वें चरण में 5 सीटों पर, छठवें चरण में 6 सीटों पर और 7वें चरण में 6 सीटों पर मतदान हुआ। अंतिम चरण का मतदान 1 जून का हुआ। ओडिशा के सभी चरणों में बंपर वोटिंग हुई।

इनकी प्रतिष्ठा दांव पर

ओडिशा में बीजेपी सरकार के कई बड़े चेहरे चुनावी मैदान में रहे। इनमें केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, संबित पात्रा, अपराजिता सारंगी आदि शामिल हैं। बीजेपी को राज्य की बड़ी और मुख्य राजनीतिक पार्टी बीजू जनता दल (BJD) से कड़ी चुनौती मिल रही है। अभी राज्य में BJD की सरकार है और पार्टी प्रमुख नवीन पटनायक मुख्यमंत्री हैं।

एग्जिट पोल के नतीजे इस प्रकार हैं:

एग्जिट पोलBJDNDAINDIAअन्य
NEWS24 TODAY’S CHANAKYA41610
India TV-CNX4-615-170-10
ABP-C Voters1-317-190-10

ऐसी रही पिछले चुनाव में स्थिति

ओडिशा में पिछली लोकसभा में BJD ने मोर्चा मारा था। कुल 21 सीटों में से BJD ने 12 सीटें जीती थीं। वहीं BJP के नेतृत्व में NDA ने 8 और कांग्रेस के नेतृत्व में यूपीए (अब INDI) को मात्र एक सीट पर ही जीत मिली थी। यह सीट कांग्रेस के खाते में गई थी। यहां से पिछली बार बीजेपी के संबित पात्रा 11,714 वोटों से हार गए थे और दूसरे स्थान पर रहे थे। उन्हें BJD के पिनाकी मिश्रा ने हराया था। वहीं साल 2014 के लोकसभा चुनाव में BJD को 20 और BJP को मात्र एक सीट पर ही जीत मिली थी। कांग्रेस का खाता तक नहीं खुल पाया था। पिछली बार के परिणामों को देखते हुए इस बार भी बीजेपी और कांग्रेस के लिए यहां की राह आसान होती दिखाई नहीं दे रही है।

संबित पात्रा का विवादित बयान रहा चर्चा में

ओडिशा की पुरी सीट से चुनाव लड़ रहे बीजेपी के प्रवक्ता संबित पात्रा का विवादित बयान चर्चा में रहा। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भगवान जगन्नाथ का अवतार बताया था। उनके इस बयान से काफी बवाल मच गया था। बाद में संबित पात्रा को माफी मांगनी पड़ी और कहा था कि उन्हें इसका पछतावा है।

यह भी पढ़ें : Exit Poll 2024 Live: अंतिम चरण का मतदान जारी, जल्द जारी होंगे एग्जिट पोल्स; कैसी बनेगी तस्वीर?

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो