whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

कौन बनेगा ओडिशा का नया मुख्यमंत्री? बीजेपी ने राजनाथ सिंह और भूपेंद्र यादव को सौंपी ये बड़ी जिम्मेदारी

Odisha New Chief Minister: ओडिशा में शानदार जीत के बाद बीजेपी सीएम की कुर्सी के लिए योग्य नेता की तलाश में है। ऐसे में राजनाथ सिंह और भूपेंद्र यादव को ऑब्जर्वर के रूप में ओडिशा के नए मुख्यमंत्री का चुनाव करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।
08:50 AM Jun 10, 2024 IST | Sakshi Pandey
कौन बनेगा ओडिशा का नया मुख्यमंत्री  बीजेपी ने राजनाथ सिंह और भूपेंद्र यादव को सौंपी ये बड़ी जिम्मेदारी
Rajnath Singh & Bhupendra Yadav

Odisha New Chief Minister: बीती शाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भव्य शपथ ग्रहण समारोह देखने को मिला। पीएम मोदी के साथ कई केंद्रीय मंत्रियों ने भी शपथ ली। इसी के साथ मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का आगाज हो गया है। दिल्ली में सत्ता की बागडोर संभालने के बाद अब बीजेपी की नजर गेम चेंजर स्टेट ओडिशा पर जा टिकी है।

24 साल बाद गिरी बीजेडी सरकार

लोकसभा चुनाव के साथ-साथ ओडिशा के विधानसभा चुनाव में भी बीजेपी ने बाजी मार ली है। ओडिशा में पिछले 24 सालों से बीजू जनता दल (बीजेडी) की सरकार थी। मगर इस बार ओडिशा की जनता ने बीजेपी को बहुमत दिया है। ऐसे में अब बीजेपी के सामने सबसे बड़ा सवाल ये है कि ओडिशा की कमान आखिर किसको सौंपी जाए? इस सवाल का जवाब ढूंढने की जिम्मेदारी केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह और भूपेंद्र यादव को दी गई है।

सीएम का शपथ समारोह

बता दें कि 11 जून को बीजेपी विधानसभा की बैठक होगी और 12 जून को ओडिशा के मुख्यमंत्री शपथ लेंगे। हालांकि पहले शपथ ग्रहण समारोह 10 जून को आयोजित होना था। मगर प्रधानमंत्री के बिजी शेड्यूल के कारण शपथ समारोह को दो दिन पीछे कर दिया गया।

ओडिशा का सीएम कौन?

ओडिशा के मुख्यमंत्री चेहरे के लिए दो नेताओं के नाम सामने आ रहे थे। इस लिस्ट में धर्मेंद्र प्रधान और जुएल ओराम शामिल थे। हालांकि बीती शाम दोनों नेताओं ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ले ली है। इस शपथ समारोह के बाद ओडिशा के मुख्यमंत्री पर भी सस्पेंस बन गया है। बीजेपी ने अब राजनाथ सिंह और भूपेंद्र यादव को राज्य के लिए मुख्यमंत्री चुनने की जिम्मेदारी सौंपी है। खबरों की मानें तो सुरेश पुरी ओडिशा के सीएम पद के लिए बीजेपी की पहली पसंद हो सकते हैं।

ओडिशा विधानसभा चुनाव 2024 के नतीजे

गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव के साथ ही ओडिशा में विधानसभा चुनाव भी देखने को मिले थे। इस दौरान राज्य की 147 सीटों पर मतदान हुआ। जिसमें 78 सीटों के साथ बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी। वहीं बीजेडी को महज 51 सीटें और कांग्रेस को 14 सीटें मिली हैं।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो