whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

धड़ाम! तेल की कीमत में भारी गिरावट, क्या सस्ता होगा पेट्रोल और डीजल?

Oil Prices Fall 3% Iran-Israel Tension: आज यानी मंगलवार की सुबह मध्य एशिया से एक अच्छी खबर सामने आ रही है। ईरान पर हमले करने से जुड़े इजराइल के बयान के बाद तेल की कीमत तेजी से कम होने लगी है। कच्चे तेल के दाम 3 प्रतिशत तक लुढ़क गए हैं।
08:28 AM Oct 15, 2024 IST | Sakshi Pandey
धड़ाम  तेल की कीमत में भारी गिरावट  क्या सस्ता होगा पेट्रोल और डीजल

Oil Prices Fall 3%: एशिया के लिए एक बड़ी खबर सामने आ रही है। तेल के कीमत में भारी गिरावट दर्ज की गई है। खबरों की मानें तो कच्चे तेल के दाम 3 प्रतिशत कम हो गए हैं। इसकी वजह इजराइल और ईरान युद्ध बताया जा रहा है। बीते दिन खबरें सामने आई कि इजराइल ने ईरान के तेल के ठिकानों को निशाना बनाने से इनकार कर दिया है। ऐसे में अब दुनिया में तेल की सप्लाई बाधित नहीं होगी, जिसके कारण तेल की कीमत भी तेजी से गिरने लगी है।

Advertisement

कितनी कम हुई कीमत?

OPEC ने पहले ही 2024 और 2025 में तेल की सप्लाई कम रखने का ऐलान किया था। ऐसे में ईरान-इजराइल युद्ध के कारण कच्चे तेल की कीमतों में भारी उछाल देखने को मिलने लगा था। हालांकि तेल के दाम 3 प्रतिशत तक कम हो गए हैं। सोमवार को कच्चे तेल की कीमत में 2 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई थी, वहीं मंगलवार की सुबह यह बढ़कर 3 प्रतिशत हो गया। रात को 01:27 बजे तक ब्रेंट क्रूड ऑयल के दाम 2.27 डॉलर से घटकर 75.19 डॉलर प्रति बैरल हो हैं। वहीं यूएस वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट 2.22 डॉलर घटकर 71.60 डॉलर प्रति बैरल हो गया है। कुल आंकड़ों की बात करें तो इस हफ्ते तेल के दाम 4 डॉलर यानी 336 रुपये तक कम हुए हैं।

यह भी पढ़ें- एयरपोर्ट तक चलेंगी ई-फ्लाइंग टैक्सी, जानें 7 सीटर प्लेन की खासियत

Advertisement

Advertisement

क्यों बढ़ रहे थे दाम?

ईरान के मिसाइल हमले के बाद इजराइल पलटवार करने की तैयारी कर रहा था। ऐसे में कई लोगों यह डर सता रहा था कि कहीं इजराइल ईरान के तेल के कुओं को निशाना न बना ले। अरब देशों ने भी इसे लेकर इजराइल को कड़ी चेतावनी दी थी। वहीं अमेरिका ने भी सीमित हमला करने की सलाह दी थी। ऐसे में बढ़ते अंतर्राष्ट्रीय दबाव के कारण इजराइल ने साफ कर दिया है कि वो ईरान के तेल के कुओं पर हमला नहीं करेगा। इससे कयास लगाए जा रहे हैं कि अब तेल के सप्लाई में बाधा नहीं पड़ेगी।

इजराइल ने क्या कहा?

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अमेरिका को बताया है कि इजराइल ईरान के सैन्य ठिकानों पर हमला करने का खाका तैयार कर रहा है। इजराइल का निशाना ईरान के परमाणु ठिकानों और तेल के कुएं पर बिल्कुल नहीं है। वॉशिंगटन पोस्ट की इस रिपोर्ट के बाद सभी ने राहत की सांस ली है।

यह भी पढ़ें- अलर्ट! तूफान की आहट, दिल्ली-NCR में बढ़ेगी ठंड; 5 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी; पहाड़ों पर कब होगी बर्फबारी?

Open in App
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो