खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

उमर अब्दुल्ला ने जम्मू-कश्मीर की वोटिंग पर उठाए सवाल, कहा-लोगों को इसका श्रेय, हुकूमत को नहीं

Omar Abdullah on Article 370 J&K election 2024: नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष और बारामूला से लोकसभा प्रत्याशी उमर अब्दुल्ला ने बिना नाम लिए सत्तारूढ़ दल पर जमकर निशाना साधा है। जम्मू कश्मीर में हुई वोटिंग पर सवाल खड़े करते हुए उन्होंने कहा कि 1990 में इससे ज्यादा मतदान होता था।
04:38 PM May 21, 2024 IST | Sakshi Pandey
Omar Abdulla on Jammu Kashmir Lok sabha election 2024
Advertisement

Omar Abdullah on Jammu Kashmir Lok sabha election 2024: इस बार का लोकसभा चुनाव जम्मू कश्मीर के लिहाज से बेहद अहम है। अनुच्छेज 370 हटने के बाद जम्मू कश्मीर में पहली बार चुनाव हो रहे हैं और भारी संख्या में लोग मतदान करने के लिए घरों से बाहर निकले हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरीखे सत्तारूढ़ दल के कई नेता जम्मू कश्मीर में आए इस बदलाव की तारीफ करते नहीं थक रहे हैं। हालांकि नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने इसपर बड़ा बयान दिया है।

Advertisement

मतदान का श्रेय सरकार को नहीं

मीडिया से बातचीत के दौरान उमर अब्दुल्ला ने कहा कि सरकार घाटी में सबकुछ ठीक होने का दावा कर रही है लेकिन शोपियां और पहलगाम में जो बीते दिनों हुआ, उससे कयास लगाया जा सकता है कि सब कितना ठीक है? जम्मू कश्मीर के लोगों ने हिम्मत करके अपने मतदान का हक इस्तेमाल किया लेकिन इसका श्रेय हुकूमत को बिल्कुल नहीं जाता।

1990 से पहले होता था अधिक मतदान

उमर अब्दुल्ला ने कहा कि जम्मू कश्मीर में हुई वोटिंग को अगर वो (सरकार) 370 के साथ जोड़ना चाहते हैं तो पहले इस बात का जवाब दें कि 1990 के पहले मतदान प्रतिशत ज्यादा था। बड़ी संख्या में हो रहे मतदान की एक वजह ये भी है कि अनुच्छेद 370 हटाने से जम्मू कश्मीर के लोगों में गुस्सा है। उनकी कहीं सुनवाई नहीं हो रही है। यहां की मौजूदा हुकूमत में सब बेताज बादशाह बैठे हैं। यहां के सरकारी दफ्तरों में लोगों को घुसने की इजाजत नहीं है और घुसने के बावजूद किसी की सुनवाई नहीं होती है। सारे फैसले शाही फरमान की तरह जारी किए जाते हैं, जिसकी वजह से लोग परेशान हैं। अच्छी बात ये है कि लोकतंत्र में अपनी आवाज बुलंद करने का एक ही तरीका है, वो है वोट और लोगों ने अपना वोट इस्तेमाल किया है।

Advertisement

जम्मू कश्मीर लोकसभा चुनाव

बता दें कि उमर अब्दुल्ला जम्मू कश्मीर के बारामूला से लोकसभा उम्मीदवार हैं। इस सीट पर कल यानी 20 मई को पांचवे चरण में मतदान हुआ। चार अलग-अलग चरणों में राज्य की चार सीटों पर वोटिंग हो चुकी है। इस लिस्ट में उधमपुर, जम्मू, श्रीनगर और बारमूला सीट का नाम शामिल है। वहीं छठे चरण में 25 मई को अनंतनाग-राजौरी सीट पर वोटिंग होगी।

Advertisement
Tags :
Jammu Kashmir Newslok sabha election 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement