whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

पाकिस्तान में ट्रैफिक नियम तोड़ने पर मिलती है ये सजा, जानें भारत से कितनी अलग?

Pakistan vs India Traffic Rule Violation Fine: दुनिया के कई देशों में ट्रैफिक नियमों का सख्ती से पालन किया जाता है। भारत और पाकिस्तान भी इनमें से एक हैं। आइए जानते हैं कि दोनों देशों में ट्रैफिक रूल्स का उल्लंघन करने का क्या जुर्माना है?
08:56 AM Aug 23, 2024 IST | Sakshi Pandey
पाकिस्तान में ट्रैफिक नियम तोड़ने पर मिलती है ये सजा  जानें भारत से कितनी अलग

Pakistan vs India Traffic Rule Violation Fine: भारत और पाकिस्तान दोनों देशों में ट्रैफिक नियमों का उल्लघंन करना गंभीर अपराध की श्रेणी में आता है। ट्रैफिक नियमों की अनदेखी न सिर्फ जानलेवा हो सकती है, बल्कि इससे आपकी जेब पर भी असर पड़ता है। ट्रैफिक नियमों का पालन न करने पर आपको फाइन के रूप में मोटी रकम चुकानी पड़ सकती है। आइए जानते हैं कि भारत और पाकिस्तान के ट्रैफिक नियम एक-दूसरे से कितने अलग हैं?

पाकिस्तान में 500-3000 तक फाइन

पाकिस्तान में लाल बत्ती का उल्लंघन करने की सजा 500-1000 रुपये तक फाइन है। अगर मोटरसाइकिल सवार कोई व्यक्ति लाल बत्ती को फॉलो नहीं करता है तो उसे 500 रुपये तक का हर्जाना देना पड़ सकता है। कार और जीप चलाने वालों पर भी यही नियम लागू होता है। इसके अलावा बस और ट्रक चालकों के लिए फाइन 1000 रुपये तक है। हालांकि अगर कोई बाइक सवार गलत दिशा में ड्राइवर करता है तो उसके लिए जुर्माना 2000 रुपये होगा। वहीं कार और जीप ड्राइवर को 3000 रुपये तक जुर्माना भरना होगा। बस और ट्रक ड्राइवर के लिए यह रकम और ज्यादा हो सकती है।

भारत में जुर्माना 1000-5000 तक

भारत में ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने के संदर्भ में कुछ समय पहले मोटल व्हीकल एक्टर पारित किया गया था। इस अधिनियम के अनुसार, लाल बत्ती तोड़ने पर लोगों को 1000-5000 रुपये तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है। वहीं अगर कोई बार-बार यह गलती दोहराता है तो उसके लिए कड़ी सजा का प्रावधान किया गया है।

यह भी पढ़ें- National Space Day: चंद्रयान 3 ने अंतरिक्ष से भेजी थी ये तस्वीरें, इसरो ने सोशल मीडिया पर दिखाई झलक

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो