होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

पेट्रोल-डीजल क्या GST के दायरे में आएगा? जानें क्या बोले केंद्रीय मंत्री?

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि पेट्रोल और डीजल को जीएसटी के दायरे में लाना चाहिए, लेकिन इस पर राज्यों का राजस्व टिका है इसलिए राज्य इस पर सहमत हो, यह जरूरी नहीं है।
09:52 AM Sep 28, 2024 IST | Rakesh Choudhary
केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी
Advertisement

Petrol Diesel Under GST: केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने शुक्रवार को पेट्रोल और डीजल को जीएसटी के दायरे में लाने के लिए आम सहमति बनाने का आह्वान किया। पुणे इंटरनेशनल सेंटर के 14वें स्थापना दिवस पर आयोजित व्याख्यान को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि मैंने पेट्रोल और डीजल को जीएसटी के तहत लाने का सुझाव सुना है, मैं लंबे समय से पेट्रोल और डीजल को जीएसटी में लाने की वकालत कर रहा हूं। मेरी वरिष्ठ सहयोगी वित्त मंत्री ने भी ईंधन को जीएसटी के दायरे में लाने की बात कही है।

Advertisement

उन्होंने आगे कहा कि अपनी ऊर्जा सुरक्षा बढ़ाने के लिए ईंधन की खोज और उत्पादन को प्राथमिकता देने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि अगले दो दशकों में भारत दुनिया की कुल उर्जा खपत में 25 प्रतिशत का योगदान देगा।

पेट्रोल-डीजल राज्यों के लिए महत्वपूर्ण सोर्स

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री ने कहा कि पेट्रोल और डीजल राज्यों के लिए सबसे महत्वपूर्ण स्त्रोत हैं। इस लक्ष्य तक पहुंचने के लिए सभी राज्यों की सहमति की आवश्यकता है। हालांकि उन्होंने कहा कि सभी राज्यों का इसमें शामिल होना मुश्किल है, क्योंकि शराब और ऊर्जा राज्यों में राजस्व में प्रमुख सोर्स हैं।

ये भी पढ़ेंः 2 लोगों की मौत, UP-बिहार में स्कूल बंद, 8 राज्यों में भारी बारिश से कैसे हालात?

Advertisement

केरल हाईकोर्ट का किया जिक्र

हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि केरल हाईकोर्ट ने जीएसटी परिषद में इस मुद्दे पर चर्चा करने का सुझाव दिया था, लेकिन केरल के वित्त मंत्री इससे सहमत नहीं हुए, क्योंकि गैर भाजपा शासित राज्य पेट्रोल डीजल पर लगने वाला अतिरिक्त वैट छोड़ने को तैयार नहीं हैं।

ये भी पढ़ेंःUP में तूफानी बारिश की चेतावनी, बिहार में फ्लैश फ्लड का अलर्ट; दिल्ली समेत पूरे देश में कैसा रहेगा मौसम?

Open in App
Advertisement
Tags :
GSTHardeep Singh PuriPetrol and Diesel
Advertisement
Advertisement