whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

क्यों खास है सिल्वर ट्रेन? PM Modi ने बाइडेन को दिया गिफ्ट, पश्मीना शॉल की ये है खासियत

PM Modi America Visit Silver Train: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन से मिलने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें चांदी की ट्रेन तोहफे में दी है। मगर क्या आप जानते हैं कि यह ट्रेन क्यों खास है? आइए जानते हैं इस ट्रेन की खासियत...
01:25 PM Sep 22, 2024 IST | Sakshi Pandey
क्यों खास है सिल्वर ट्रेन  pm modi ने बाइडेन को दिया गिफ्ट  पश्मीना शॉल की ये है खासियत

PM Modi America Visit Silver Train: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका दौरे पर हैं। पीएम मोदी के साथ अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि जो बाइडेन से पहली मुलाकात पर पीएम मोदी ने उन्हें क्या तोहफा दिया है? पीएम मोदी बाइडेन के लिए खूबसूरत सी चांदी की ट्रेन ले गए हैं, जिसका नाम दिल्ली-डेलावेयर है। इस ट्रेन की तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर खूब सुर्खियां बटोर रही हैं। हर कोई इसके बारे में जानने को उत्सुक है। तो आइए जानते हैं इस ट्रेन की खासियत क्या है?

Advertisement

दिल्ली-डेलावेयर ट्रेन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जो बाइडेन को चांदी की ट्रेन गिफ्ट की है। यह खूबसूरत ट्रेन पूरी चांदी की बनी है। इसके दोनों तरफ हिंदी और अंग्रेजी में Delhi-Delaware लिखा है। वहीं ट्रेन के इंजन में भारतीय रेलवे (Indian Railway) का भी बोर्ड लगा है। यह ट्रेन भारत में चलने वाली पैसेंजर ट्रेनों की रेप्लिका है। इसे देखकर कई लोगों को पुराने जमाने में चलने वाली भाप के इंजन की याद आ सकती है।

Advertisement

चांदी की ट्रेन की खासियत

बता दें कि इस ट्रेन को महाराष्ट्र में तैयार किया गया है। कारीगरों ने ट्रेन पर शानदार कारीगरी की है। इस ट्रेन को बनाने में बारीक नक्काशी, रेपाउसे और फिलीग्री जैसी तकनीकों का इस्तेमाल किया गया है। हैरानी की बात तो यह है कि पूरी ट्रेन चांदी की बनी है। इस ट्रेन में 92 प्रतिशत चांदी का इस्तेमाल हुआ है, जिसकी कीमत लाखों में हैं।

क्यों खास है पश्मीना शॉल?

इसके अलावा पीएम मोदी ने अमेरिका की फर्स्ट लेडी और जो बाइडेन की पत्नी जिल बाइडेन को खूबसूरत पश्मीना शॉल भेंट की है। पश्मीना शॉल कश्मीर की शान है। लद्दाख में पाई जाने वाली चांगथांगी बकरी की खाल से इस शॉल को तैयार किया जाता है। यह शॉल बेहद मुलायम और खूबसूरत होती है, जिस पर धागे की बेहतरीन कढ़ाई देखने को मिलती है।

Advertisement

पीएम मोदी का अमेरिका दौरा

बता दें कि पीएम मोदी अमेरिका के तीन दिवसीय दौरे पर हैं। इस दौरान पीएम मोदी क्वाड सम्मेलन में भी हिस्सा लेंगे। साथ ही वो संयुक्त राष्ट्र में भाषण देते नजर आएंगे। पीएम मोदी की इस विजिट पर दुनिया भर की नजरें टिकी हैं। मुमकिन है कि पीएम मोदी डोनाल्ड ट्रंप से भी मुलाकात कर सकते हैं। हालांकि इस पर अभी तक कोई औपचारिक बयान सामने नहीं आया है।

यह भी पढ़ें- पीएम मोदी के अमेरिका दौरे के क्या हैं मायने? 5 पॉइंट्स में समझें

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो