whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

PM Modi ने फिर छेड़े UCC के तार, जानें लागू होने के बाद देश में क्या होंगे बदलाव?

PM Modi on Uniform Civil Code: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से कम्युनल सिविल कोड को सेक्युलर सिविल कोड में तब्दील करने की बात कही। इसी के साथ यूनिफॉर्म सिविल कोड फिर से चर्चा में आ गया है।
03:51 PM Aug 15, 2024 IST | Sakshi Pandey
pm modi ने फिर छेड़े ucc के तार  जानें लागू होने के बाद देश में क्या होंगे बदलाव

PM Modi on Uniform Civil Code: लाल किले पर आजादी का आगाज करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण में कई मुद्दों का जिक्र किया। हालांकि पीएम मोदी के कम्युनल कोड वाले बयान पर देश का सियासी पारा चढ़ने लगा। लाल किले की प्रचीर से पीएम मोदी ने कहा कि देश में अभी तक कम्युनल सिविल कोड लागू है, जिसे सेक्युलर सिविल कोड में बदलने की कोशिश की जाएगी। पीएम मोदी का सीधा संकेत यूनिफॉर्म सिविल कोड (UCC) पर था। तो आइए जानते हैं कि आखिर UCC क्या है? जिसने एक बार फिर भारतीय राजनीति में हलचल मचा दी है।

मोदी सरकार का ड्रीम प्रोजेक्ट

यूनिफॉर्म सिविल कोड यानी समान आचार संहिता पिछले कई सालों ने मोदी सरकार का ड्रीम प्रोजेक्ट है। लोकसभा चुनाव के दौरान भी UCC ने खूब सुर्खियां बटोरी थीं। लोकसभा में सीटें कम होने के बाद भी चर्चा तेज होने लगी कि मोदी 3.0 में UCC को मंजूरी नहीं मिल सकती है। हालांकि स्वतंत्रता दिवस पर UCC का जिक्र करके पीएम मोदी ने एक बार फिर साफ कर दिया है कि बीजेपी इतनी आसानी से हार नहीं मानेगी। मगर कई विपक्षी दलों ने इस पर आपत्ति दर्ज करवाई है।

यह भी पढ़ें- PM Modi के ‘वन नेशन वन इलेक्शन’ के क्या हैं मायने? जानें आखिर ये काम कैसे करेगा?

क्या है समान नागरिक संहिता?

दरअसल UCC का मकसद देश में समान नागरिक संहिता लागू करना है यानी किसी भी धर्म, जाति, लिंग और समुदाय के लोगों के लिए पूरे देश में एक ही कानून लागू होगा। UCC देश के सभी नागरिकों को समान अधिकार देने पर आधारित है। वर्तमान समय में कई कानून धर्म के आधार पर लागू होते हैं। मसलन मुस्लिम समुदाय शरिया कानून फॉलो करता है, तो हिंदुओं के लिए हिंदू कोड बिल मौजूद है। मगर UCC लागू होने के बाद शादी से लेकर तलाक और संपत्ति के बंटवारे से जुड़े कानून सभी के लिए समान होंगे।

कैसे लागू होगा UCC?

बता दें कि UCC का जिक्र संविधान के भाग 4 राज्य के नीति निदेशक तत्वों में मौजूद है। अनुच्छे 44 देश में UCC लागू करने का सुझाव देता है। हालांकि ये कानून बाध्य नहीं है। ऐसे में केंद्र सरकार UCC को कानून बनाने की तैयारी में है। मगर इसके लिए संसद में साधारण बहुमत से बिल पारित करवाने की जरूरत है।

कहां-कहां लागू है UCC?

केंद्र सरकार सभी राज्यों की सहमति के साथ देश में UCC लागू करना चाहती है। हालांकि अभी सिर्फ गोवा ऐसा राज्य है, जहां UCC पहले से लागू है। हाल ही में उत्तराखंड ने भी UCC लागू करने की बात कही थी। इसके अलावा राजस्थान और उत्तर प्रदेश भी कई बार UCC लागू करने का जिक्र कर चुके हैं। दुनिया के कई देशों में UCC पूर्ण रूप से लागू किया गया है। इस लिस्ट में रोम, अमेरिका, फ्रांस और तुर्की का नाम शामिल है।

यह भी पढ़ें- उग्रवादियों ने अलग-अलग प्लांट किए थे 19 बम, बलास्ट होते तो असम में बह जाता खून ही खून

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो